दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी बनीं मिस यूनिवर्स 2019

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने साल 2019 का मिस यूनिवर्स खिताब जीत लिया है। अमेरिका के जॉर्जिया अटलांटा में हुई इस प्रतियोगिता में दुनिया भर से 90 लड़कियों ने हिस्सा लिया था। भारत की तरफ से वर्तिका सिंह ने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया लेकिन वह शीर्ष दस में जगह नहीं बना पाईं। 26 साल की जोजिबिनी लैंगिक भेदभाव के खिलाफ सक्रिय तौर पर खड़ी होने वाली एक्टिविस्ट के तौर पर भी जाना जाती हैं। वह सोशल मीडिया पर लिंग संबंधी रूढ़ियों के खिलाफ कैंपेन भी चला चुकी हैं।

जोजिबिनी टूंजी का कहना है- मैं एक ऐसी दुनिया में पैदा हुई जहां मेरी तरह की महिलाओं, जिनकी त्वचा और बाल मेरी तरह हैं, उन्हें सुंदर नहीं समझा जाता । मैं चाहती हूं अब इस भेदभाव को बंद हो जाना चाहिए। बच्चों को मेरी तरफ देखना चाहिए। मेरे चेहरे को देखना चाहिए। उनको मेरे चेहरे में अपना चेहरा नजर आएगा। जोजिबिनी ने प्रतियोगिता से पहले कहा था कि अगर आप अपनी सुंदरता को अपने जिंदगी का मिशन नहीं बना सकते तो आप सिर्फ खाली गहना हैं।
जोजिबिनी के साथ 20 सुंदरियां सेमीफाइल तक पहुंची थीं। शीर्ष दस में कोलंबिया, फ्रांस, आइसलैंड, इंडोनेशिया, मैक्सिको, पेरू, पुएर्टो रीको, साउथ अफ्रीका, थाईलैंड और अमेरिका की सुंदिरयों जगह बनाई। प्रतियोगिता की शुरुआत में प्रतियोगियों ने अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए पारंपरिक पहनावे में वॉक किया। भारत की वर्तिका सिंह लाल रंग के लहंगे में दिखीं। कॉस्ट्यूम राउंड के बाद वर्तिका सिंह की टॉप-20 सेमीफाइनलिस्ट में वाइल्ड कार्ड एंट्री हुई। हालांकि इसके बाद वो शीर्ष दस में जगह नहीं बना पाई।

प्रतियोगिता के दौरान जब वर्तिका से पूछा गया कि वह किस अभिनेता के साथ काम करना चाहेंगी तो उन्होंने लियोनार्डो डीकैप्रियो का नाम लिया। कॉस्ट्यूम राउंड के बाद वर्तिका सिंह ने कहा कि एक सपना होना कितना जरूरी है। भारत के छोटे शहरों में लड़कियों को सपने देखने का हक नहीं है।मैंने सपना देखा और उस पर विश्वास किया। जब स्विमसूट राउंड से पहले शो की होस्ट ने शीर्ष दस कंटेस्टेंट के नामों की घोषणा की तो इसमें वर्तिका सिंह नहीं थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।