दिल्ली में बन रहा भारत दर्शन पार्क,

0
49

कबाड़ से कुतुब मीनार और अजंता-एलोरा की गुफाएं बनेंगी यहाँ 
नयी दिल्ली : वेस्ट टू वंडर पार्क की सफलता के बाद साउथ एमसीडी (दक्षिण दिल्ली नगर निगम) ने भारत दर्शन पार्क बनाने की भी शुरुआत शुक्रवार से कर दी है। स्मारकों का निर्माण साउथ एमसीडी के स्टोर में पड़े कबाड़ से होगा। इसमें कार और बाइक के टायर, नट बोल्ट एवं अन्य सामान के अलावा पुराने पंखे आदि का इस्तेमाल किया जाएगा।
प्रोजेक्ट से जुड़े साउथ एमसीडी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 17 आकृतियां अभी तक तय कर ली गई हैं। अभी और आकृतियां भी बन सकती हैं। इसमें करीब 350 टन कबाड़ के इस्तेमाल अनुमान है। पार्क तैयार होने में 9-10 महीने का वक्त लगने का अनुमान है।
20 करोड़ रुपये खर्च होंगे
साल के अंत तक पार्क शुरू होने की उम्मीद है। आकृतियां वेस्ट टू वंडर पार्क की आकृतियां बनाने वाली कंपनी या वी डू के कलाकार ही बनाएंगे। इसका टेंडर हो चुका है। पार्क के निर्माण में करीब 20 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। भारत दर्शन पार्क पंजाबी बाग में 6 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसमें खूबसूरत आकृतियों के अलावा लोगों के लिए खान-पान का भी इंतजाम होगा।
ये स्मारक भी शामिल होंगे
कुतुब मीनार, ताजमहल, चार मीनार, गेटवे ऑफ इंडिया, कोणार्क मंदिर, नालंदा स्मारक, मैसूर पैलेस, स्वर्ण मंदिर, मीनाक्षी मंदिर, हंपी, विक्टोरिया मेमोरियल, सांची स्तूप, गोल गुम्बद, अजंता-एलोरा की गुफाएं, जूनागढ़ का किला आदि। यहां बच्चों के लिए खेलने का विशेष स्थान भी होगा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एंफीथियेटर, फूड कोर्ट, ऑडियो टूर, फोटोग्राफी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए स्टॉल, झरने व छोटे तलाब भी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × three =