दिवाली पर कीजिए सबका मुँह मीठा

0
74

रेसिपी – सुनीता सुराना, क्रेजी फॉर चॉकलेट्स

काजू कतली
सामग्री : 200 ग्राम मिल्क पाउडर, 100 ग्राम चीनी, 20 – 25 काजू

विधि :  सबसे पहले काजू को जार में डालकर मिक्सर में बारीक पीस लें। उसके बाद पीसे हुए काजू और मिल्क पाउडर को एक बर्तन में डाल कर अच्छे से मिला लें। फिर गैस पर एक कढ़ाई रख दें कढ़ाई में चीनी को डाल दें और और उसी में 50 मिली पानी डालकर चीनी पानी को मिलाते हुए चीनी को अच्छे से गलाएं। जब चीनी गल जाए तो उसको एक तार की चाशनी बनने तक पकाएं।
अब उसमें मिक्स किए हुए काजू और मिल्क पाउडर को डाल दें और उसको चाशनी मिलाते हुए मध्यम आग पर लगभग 5 मिनट तक अच्छे से पकाएं। अब एक चम्मच देसी घी डालकर 2 मिनट तक और पकाएं जिससे काजू और मिल्क पाउडर अच्छे से पक कर गूथे हुए आटे जैसे बन जाएं। काजू और मिल्क पाउडर पकने के बाद उसे 5 मिनट तक ठंडा कर लें। मिश्रण को एक पॉलिथीन पर रखकर अच्छे से गूंथकर मसलें और फिर बर्फी को बेलन से मोटे और गोले आकार में बेल लें और चांदी का वर्क लगा दें। बर्फी को चाकू से काजू कतली के आकार में काट लें।

 

रेसिपी – संगीता तिवारी

मलाई सन्देश

सामग्री :   डेढ़ लीटर दूध, 1 लीटर छेना, चीनी चार चम्मच, 1 चम्मच वनिला एसेंस, 1 चम्मच गुलाब जल, 4-5 बारीक कटे बादाम, पिस्ता, और केसर के धागे

विधि :  छेना निकालकर मिक्सी में पीसकर मिला लें। चीनी मिलाकर मिश्रण बना लें। कड़ाही में डाल लें। मध्यम आँच में छेने को चलाएं और वनिला एसेंस चला लें। ध्यान रहे, छेना कड़ाही से चिपके नहीं। इसे अलग रखें। दूध को कड़ाही में डालें और लगातार चलाएं, इसमें चीनी अपनी स्वादानुसार मिला लें । आधा चम्मच गुलाबजल डालकर चला लें। बारीक कटे बादाम डालें। पहले से तैय़ार किया गया छेना मिलाएं, अच्छी तरह चला लें और सामान्य तापमान पर ठंडा करें। केसर औऱ पिस्ता से सजा लें। फ्रिज में ठंडा होने के लिए सन्देश को रखें और ठंडा ही परोसें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + four =