दुनिया की शीर्ष 20 नवाचार करने वाली कम्पनियों में टाटा का नाम

देश की दिग्गज कंपनी टाटा ने अपने नाम एक और बड़ा खिताब हासिल कर लिया है. दुनिया की मोस्ट इनोवेटिव-50 कंपनियों की सूची में टाटा को 20वां स्थान मिला है । सूची में शामिल होने वाली टाटा एकमात्र भारतीय कंपनी है । बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की मोस्ट इनोवेटिव कम्पनीज 2023 की सूची जारी कर दी गई है ।
कई मापदंडों को देखकर किया जाता है लिस्ट में शामिल
कंपनी की परफॉर्मेंस के साथ ही उनकी विपरीत परिस्थितियों को सहने की क्षमता जैसे कई पैरामीटर को देखकर उनकों इस लिस्ट में शामिल किया जाता है । इसके अलावा टाटा ग्रुप ने साल 2045 तक नेट-जीरो एमिशन का टारगेट सेट किया हुआ है ।
ऐपल को मिला पहला स्थान
आपको बता दें इस लिस्ट में अमेरिका की एप्पल कंपनी को पहला स्थान मिला है । वहीं, एलन मस्क की टेस्ला कंपनी को दूसरा स्थान मिला है । टेस्ला पहले की तुलना में 3 स्थान ऊपर पहुंच गई है । वहीं, अमेजन को लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है ।
टॉप-10 में ये कंपनियां हैं शामिल
इसके अलावा गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट को चौथा नंबर मिला है। माइक्रोसॉफ्ट पांचवें नंबर पर है। इसके बाद अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना दक्षिण कोरिया की सैमसंग चीन की हुआवे और बीवाईडी कंपनी तथा सिमंस का नंबर है ।
मेटा को मिला है 16वां स्थान
आपको बता दें टॉप-10 लिस्ट में अमेरिका की 6 कंपनियां शामिल हैं । इसके अलावा चीन की भी 2 कंपनियों के नाम लिस्ट में शामिल है । फाइजर को 11वां स्थान, स्पेसएक्स को 12वां स्थान और मेटा को 16वां स्थान मिला है।
1869 में हुई थी टाटा की शुरुआत
टाटा ग्रुप की बात करें तो इस कंपनी की शुरुआत साल 1869 में हुई थी । देश में नमक से लेकर टाटा ग्रुप लग्जरी गाड़ियों और अन्य सभी तरह के सेंगमेंट में कारोबार कर रहा है । आईटी सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी टीसीएस , टाटा स्टील, टाटा मोटर्स समेत ज्यादातर देश के सभी सेक्टर में टाटा का नाम शामिल है ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।