देश में सिर्फ पीथमपुर में बनते हैं वीर नौसैनिकों के सीने पर लगने वाले  वीरता पदक

इंदौर : हमारे देश की नौसेना विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी नौसेना है। इसमें 60 हजार से ज्यादा नौसैनिक हैं। देश सेवा के दौरान बहादुरी, समर्पण, त्याग के लिए इनमें से कई सैनिकों को हर साल अलग-अलग अवसरों पर पदकों से सम्मानित किया जाता है। गर्व की बात है कि यह पदक देश में केवल हमारे पीथमपुर में बनाये जाते हैं।

पाँच हजार किलो धातु का उपयोग
मित्तल एप्लायसेंस लिमिटेड कंपनी चांदी, क्यूप्रो निकल आदि धातुओं के पदक बनाकर नौसेना को भेजे गये।
कंपनी के चेयरमैन दिनेश मित्तल बताते हैं कि 60 हजार से अधिक पदक बनाने के निर्देश मिले हुए हैं। हर एक पदक का वजन 35 ग्राम होता है।
इन पदकों को बनाने में करीब पांच हजार किलो धातु का उपयोग किया गया। एक दिन में छह हजार पदक बनाए जा सकते हैं। इस तरह पदक पर अशोक स्तंभ अंकित किया जाता है।
ये पदक यहाँ बने 
नाइन ईयर्स लांग सर्विस मेडल, 20 ईयर्स लांग सर्विस मेडल, 30 ईयर्स लांग सर्विस मेडल, विदेश सेवा मेडल, सैन्य सेवा मेडल, सामान्य सेवा मेडल, स्पेशल सर्विस मेडल, लांग सर्विस एंड गुड कंडक्ट मेडल, मैरिटोरियस सर्विस मेडल, वाउंड मेडल, 50 ईयर्स इंडिपेंडेंस मेडल आदि।
हर पदक के लिए अलग चिन्ह
पदक बनाने में काफी बारीकी रखी जाती है। नौसेना द्वारा हर पदक के लिए अलग चिन्ह तय हैं, वजन भी कम-ज्यादा नहीं होना चाहिए पदक के नीचे गोलाई में पदक पाने वाले का नाम भी लिखा जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।