देसी ऑपरेटिंग सिस्टम लाने की तैयारी में सरकार

0
130

नयी दिल्ली। भारत में अब तक एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है स्मार्टफोन काफी लोकप्रिय हैं और लाखों में इनकी बिक्री होती है। हालांकि अब जल्दी ही भारतीयों को एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम का तोहफा मिल सकता है। दरअसल यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से भारत में बनाया जाएगा जो एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम को कड़ी टक्कर देगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस स्मार्टफोंस भी बेहद ही खास होंगे और इनमें फीचर्स की भरमार होगी जिससे यूजर्स को एक धमाकेदार स्मार्टफोन चलाने का एक्सपीरियंस मिलेगा। भारत सरकार इस ऑपरेटिंग सिस्टम को तैयार करने की योजना पर काम कर रही है जिससे इसे जल्द से जल्द लांच किया जा सके।
आपको बता दें कि भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रसारण मंत्रालय में कार्यरत राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में यह खुलासा किया है कि सरकार नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रही है जो ऐसा इकोसिस्टम बनाने में मददगार साबित होगा जो शिक्षा और स्टार्टअप के क्षेत्र में काफी मददगार साबित हो सकता है।
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मेड इन इंडिया ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस को टक्कर देगा जिस पर एप्पल के आईफोन काम करते हैं। आईफोन दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन से और इनका इस्तेमाल ज्यादातर यूजर्स करते हैं। भारत में भी यह एक ट्रेंडिंग स्मार्टफोन है जिनका मुकाबला एंड्रॉयड स्मार्टफोन से होता है। आपको बता दें कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित स्मार्टफोन आईफोन की तुलना में काफी सस्ते होते हैं और इनमें ज्यादा फीचर्स मिलते हैं इसके बावजूद आईओएस का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है जिसे देखते हुए अब भारत सरकार एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार कर रही है जो इन दोनों ही तकनीकों को कड़ी टक्कर देगा और एक नया मुकाम हासिल कर सकता है।
यह ऑपरेटिंग सिस्टम कब तक भारत में दस्तक देगा इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि सरकार इसे जल्द से जल्द भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine + 2 =