देसी नुस्खों से छुड़वाएं होली का रंग

रंगों के त्योहार में लोग खूब मस्ती करते हैं. वे एक दूसरे को फेस पेंट से बधाई देते हैं। लेकिन इस दौरान कई लोग केमिकल या तेज रंगों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में चेहरे के इस रंग से छुटकारा पाने में व्यक्ति को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके लिए लोग अक्सर अपने चेहरे को फेसवॉश से धोते हैं लेकिन इन जिद्दी रंगों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू पैक लगा सकती हैं। ये आपकी त्वचा को कोमलता से पोषण देते हुए होली के रंगों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं चेहरे से जिद्दी दाग-धब्बों को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।
दही- दही चेहरे के काले धब्बों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए प्रभावित जगह पर दही से 3-5 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें। फिर अपना चेहरा धो लें। इससे होली का रंग धीरे-धीरे फीका पड़ने लगेगा।
नींबू– विटामिन सी से भरपूर नींबू भी होली के रंग को निखारने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद और आवश्यकतानुसार नींबू मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर इसे 3-5 मिनट तक धीरे-धीरे मलें और फिर पानी से धो लें।
बादाम का तेल- बादाम का तेल होली के रंगों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर माना जाता है। आप इसे सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं या मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच गुलाब जल और कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिलाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं, धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें।
केला और खीरा – ये दोनों ही चीजें क्लींजर का काम करती हैं। आप त्वचा पर लगे होली के रंग से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मसला हुआ केला और आवश्यकतानुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे पानी से धो लें। इसी तरह खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं। यह आपकी त्वचा से होली के जिद्दी रंगों को हटाने में मदद करेगा। यह त्वचा को गहराई से पोषण देगा और इसे चमकदार बनाएगा। पके पपीते का एक टुकड़ा लेकर चेहरे और रंग वाले हिस्से पर धीरे-धीरे मलें। इससे रंग निकालने में आसानी होगी।
बाल से रंग हटाने का नुस्खा
त्वचा की तरह बालों को भी होली के रंगों से समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको रंग छुड़ाने के लिए बार-बार शैंपू करने से बचना चाहिए। बल्कि बालों में फंसे रंग को पानी से ही हटाएं। इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर लगाएं। अगर बालों से रंग नहीं निकलता है तो शैम्पू या कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। इससे आपके बाल बेजान, रूखे हो सकते हैं। इसके बजाय, सिर की तेल से मालिश करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह बालों को धो लें। अगर रंग रह गया है तो उस दिन दोबारा शैम्पू न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके बाल रूखे हो जाएंगे। इसके बजाय दोबारा बालों में तेल से अच्छी तरह मसाज करें और अगले दिन बालों को धो लें। इससे आपको रंग छुड़ाने में मदद मिलेगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।