धूप से आँखें हो जाएं लाल, कुछ ऐसे रखें ख्याल

0
30

तेज धूप या धूल और गंदगी के संपर्क में आने से आंखों में लालिमा आ सकती है। इसके अलावा कभी-कभी आंखों की रक्त वाहिकाओं में खुजली या सूजन या संक्रमण के कारण लाल दिखाई देता है।
ऐसे में आंखों में जलन, चुभन आदि की समस्या भी परेशान करने लगती है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको लाल आंखों के कुछ घरेलू उपचार और उनसे बचने के उपाय के बारे में बताएंगे।
इससे आंखों से जुड़ी समस्याएं होती हैं
, अधिक समय तक धूप में रहें
, धूल, गंदगी, कीचड़ आंखों में चली जाती है
आंखों के आसपास रक्त वाहिकाओं की सूजन
, आँखों को किसी भी प्रकार की एलर्जी
, बैक्टीरिया या वायरस आंखों की लाली और सूजन का कारण बन सकते हैं
, सर्दी, फ्लू या बुखार
, शुष्क हवा चल रही है
आँखों की लाली दूर करने के घरेलू उपाय

आइस पैक

यदि आपकी आंखें लाल या चिड़चिड़ी और खुजली कर रही हैं तो आप आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसे करीब 3-5 मिनट के लिए बंद आंखों पर भिगो दें। इससे आपकी आंखों की जलन, जीभ, खुजली शांत हो जाएगी। आंखों के लाल होने और सूजन की समस्या से भी राहत मिलेगी।

खीरा
आंखों की समस्या से राहत पाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए खीरे को गोल स्लाइस में काट लें और कुछ देर के लिए अपनी आंखें बंद कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराएं। खीरे के ठंडे गुण रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करेंगे और आंखों की लाली को खत्म करेंगे।

शहद और दूध
आंखों की लाली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच ठंडा दूध, शहद लें। इसके बाद इस मिश्रण में एक कॉटन पैड डुबोएं और इसे 5-10 मिनट के लिए बंद आंखों पर रखें। फिर अपने चेहरे को एक नम कपड़े या ठंडे पानी से धो लें। ऐसा दिन में 2-3 बार करने से आपको आराम महसूस होगा।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल का पौधा हर घर में आसानी से मिल जाता है। ऐसे में अगर यह आपके घर में है तो भी आंखों में सूजन, आंखों में जलन, दर्द, लालिमा आदि की समस्या को खत्म कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। फिर 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद रुई को इस मिश्रण में डुबोकर 10 मिनट के लिए बंद आंखों पर रखें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण लाल आंखों से जुड़ी समस्या से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

आलू
आंखों से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आप आलू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके कसैले गुण आंखों के आसपास की रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करते हैं। इस तरह यह आंखों में जलन, चुभन, आंखों का लाल होना आदि से छुटकारा दिलाता है। ऐसा करने के लिए आलू को पतला-पतला काट लें और 10 मिनट के लिए आंखों को बंद करके रख दें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार दोहराएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Previous articleआई फोन 13 भी होगा मेड इन इंडिया फोन, ऐपल ने शुरू किया निर्माण
Next articleकैंसर की रोकथाम या इलाज में भी कारगर हो सकती है मुलेठी – अध्ययन
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 2 =