नमित बाजोरिया एमसीसीआई के नये अध्यक्ष

0
18

कोलकाता । उद्योगपति नमित बाजोरिया एमसीसीआई के नये अध्यक्ष बन गये हैं । हाल ही में आयोजित चैंबर की 121वीं वार्षिक आम बैठक में नमित बाजोरिया को वर्ष 2022-23 के लिए मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का अध्यक्ष चुना गया है। वह कुचिना होम मेकर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित केन्द्रीय बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग एवं आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया । एमसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष ने इस अवसर पर एमसीसीआई हल्दिया जोनल काउंसिल, एमसीसीआई शी अवार्ड्स 2022 एवं एमसीसीआई इकोनॉमिस्ट फोरम को शुरू करने की घोषणा की । पूर्व केन्द्रीय रेल, नागरिक परिवहन एवं वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु की अध्यक्षता में यह फोरम काम करेगा । एमसीसीआई की नवगठित हल्दिया जोनल काउंसिल की अध्यक्षता मित्शीबुशी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट एवं प्लांट हेड ए.सी. मिश्रा इसकी अध्यक्षता करेंगे । एमसीसीआई सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के क्षेत्र में हो रहे उत्कृष्ट कार्यों के लिए भी शी अवार्ड्स (सेफ्टी, हेल्थ, इन्वारन्मेंट) प्रदान करेगा । यह पुरस्कार लघु एवं छोटे एन मध्यम एवं बड़े, उद्योग, इन दो श्रेणियों में प्रदान किये जाएंगे ।


एमसीसीआई एवं प्रेसीडेंसी अल्यूमनी एसोसिएशन में समझौता

कोलकाता । सोशल ग्रांट एप्लीकेशन प्रोसेस को लेकर एमसीसीआई और प्रेसिडेंसी अल्यूमनी एसोसिएशन कोलकाता के बीच समझौता हुआ है । प्रेसीडेंसी अल्यूमनी एसोसिएशन कलकत्ता ने मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सहयोग से कॉलेज स्ट्रीट इको सिस्टम यानी पारिस्थितिकी तंत्र में स्थित किसी भी खंड से शिक्षा, पानी और स्वच्छता, पर्यावरण और परियोजनाओं को प्राथमिकता देते हुए कोलकाता में और उसके आसपास स्थित सामाजिक क्षेत्र में हस्तक्षेप के लिए अनुदान आवेदन आमंत्रित किए। अनुदान आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2022 थी।
परियोजना के लिए चेम्बर पार्टनर के रूप में, मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री संबंधित एनजीओ के साथ अनुदान आवेदन को प्रचारित करने और अनुदान आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए जिम्मेदार है।
आवेदनों का मूल्यांकन प्रेसीडेंसी अल्यूमनी एसोसिएशन कलकत्ता द्वारा किया जाएगा और पुरस्कार विजेताओं की घोषणा एमसीसीआई के साथ संयुक्त रूप से की जाएगी। अनुदान लाभों में इसके वैश्विक पूर्व छात्रों के साथ नेटवर्किंग का अवसर और अधिकतम अवधि के भीतर परियोजना की आवश्यकता के अनुसार निर्धारित 3 साल की अवधि तक के लिए वित्तीय सहायता शामिल है।
एमसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष ऋषभ सी. कोठारी ने कहा, “इस साल सीएसआर स्पेस में हमारी गतिविधियों के क्रम में, हम प्रेसीडेंसी एलुमनी एसोसिएशन कलकत्ता के साथ एक और शानदार कार्यक्रम के साथ साझेदारी करके खुश हैं।”
प्रेसीडेंसी अल्यूमनी एसोसिएशन कलकत्ता के अध्यक्ष सुतीर्थ भट्टाचार्य ने कहा, “हमारे पूर्व छात्र प्रेसीडेंसी से परे समाज को वापस देने के बारे में बहुत दृढ़ता से महसूस करते हैं, जिसने हमें पोषित किया है और हमारी सफलता के लिए जिम्मेदार है। यह हमारे आस-पास के कुछ सामाजिक और आर्थिक अंतरालों को पाटने का प्रयास करने का एक विनम्र प्रयास है। इस बहुत प्रभावी सहयोग के कारण अनुदान आवेदनों के लिए पहली कॉल की भारी प्रतिक्रिया एक बड़े हिस्से में प्राप्त हुई है। हम कम्युनिटी गिविंग स्पेस में एमसीसीआई के साथ साझेदारी के लिए तत्पर हैं।”
——————————————————————————
शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाएंगे ट्रांसफार्म स्कूल्स एवं एमसीसीआई
कोलकाता । शिक्षा क्षेत्र की संरचना को बेहतर बनाने के उद्देश्य से ट्रांसफार्म स्कूल्स एवं पिपल फॉर एक्शन ने एमसीसीआई के साथ समझौता किया है । ट्रांसर्फाम स्कूल्स सीखने एवं सिखाने, स्कूल प्रबंधन, लैंगिक समानता समेत अन्य क्षेत्रों को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रहा है । ओडिशा, तेलेंगाना, हरियाणा एवं छत्तीसगढ़ के बाद अब यह पश्चिम बंगाल में काम करने को तैयार है । 122 साल पुराने मर्चेन्ट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ अब सीएसआर एवं परामर्श समेत अन्य प्रयासों से इस कार्य में सहायता प्रदान करेगा । एमसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अतुल चूड़ीवाल ने कहा कि हमें विश्वास है कि उद्योग जगत भारत की बुनियादी शिक्षा को विकसित करने में महत्वपूर्ण भागीदार बन सकता है । ट्रांसफार्म स्कूल्स के सीईओ पंकज विनायक शर्मा ने कहा कि एमसीसीआई के साथ समझौता एक अग्रणी चेम्बर ऑफ कॉमर्स, पश्चिम बंगाल में हितधारकों की मदद से किफायती स्थान में परिणाम और विश्लेषण संचालित शिक्षा पर प्रभाव लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। समझौते पर ब्रेथवेट के सीएमडी यतीश कुमार की उपस्थति में हस्ताक्षर हुए ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six − 6 =