नया साल, नयी उमंग और नये जोश के साथ एक पहल आपके नाम

0
162

नया साल और एक नयी सुबह लेकर फिर आ गया है। गुजरा साल उथल -पुथल का रहा। इस समय भी हालात कुछ ऐसे हैं और खबरों के नाम पर भ्रम और हिंसा परोसी जा रही है, ऐसी स्थिति में सृजनात्मकता और रचनात्मकता की जरूरत बढ़ जाती है। हमारा मानना है कि समाज को अगर बदलना है तो हमें साहित्य की सहायता लेनी होगी। साहित्य को कला और संस्कृति के साथ आम जीवन से जोड़ते हुए ही समाज को नयी दिशा दी जा सकती है और यह भविष्य से जुड़े, इसके लिए युवाओं को साथ लाना होगा।
यही कारण है कि युवाओं की प्रतिभा और क्षमता को साथ लाने के लिए और उनकी उर्जा को एक सकारात्मक दिशा देने के उद्देश्य से शुभ सृजन नेटवर्क प्रस्तुत करता है शुभजिता युवा प्रतिभा सम्मान। यह प्रतियोगिता नहीं बल्कि एक अभियान है जमीनी स्तर पर शिक्षण संस्थानों और विद्यार्थियों की समस्या को समझने और उसके अनुरूप समाधानों की कोशिश का। यह एक वास्तविकता है कि संरचनागत व शैक्षणिक स्तर पर शिक्षण संस्थानों में एक बुनियादी अन्तर है। इस आधार पर शुभजिता युवा प्रतिभा सम्मान मूलतः दो वर्गों में विभाजित किया गया है – निजी तथा सरकारी शिक्षण संस्थान।
सरकारी शिक्षण संस्थानों में प्रविष्टि के तहत प्रतिभागी को अपने शिक्षण संस्थान के प्रकार की जानकारी देने होगी, अर्थात, निगम, केन्द्रीय, सरकारी व सरकारी अनुदान प्राप्त, ट्रस्ट संचालित शिक्षण संस्थान होने की स्थिति में उसका उल्लेख करना होगा। हम विद्यार्थियों के लिए सम्मान उनकी आवश्यकता के अनुसार ही तय करेंगे इसलिए यह जानकारी हमें विद्यार्थियों तथा शिक्षण संस्थानों की आवश्यकता को समझने में सहायता करेगी। कारण यह है कि निजी शिक्षण संस्थानों और सरकारी शिक्षण संस्थानों की आवश्यकताएँ एक जैसी नहीं हैं।
इसके लिए प्रतिभागी को अपनी सुविधा के अनुसार शुभजिता में अपनी प्रविष्टि विभिन्न प्रतियोगिताओं में भेजनी होगी। हर सप्ताह एक विजेता चुना जायेगा और । किसी एक विजेता की प्रविष्टि शुभजिता में प्रकाशित होगी या यू ट्यूब पर डाली जायेगी। रचना का मौलिक होना अनिवार्य है..ऐसा न होने पर आप प्रतियोगिता से बाहर हो सकते हैं।
वर्ष भर के सभी विजेताओं के बीच एक प्रतियोगिता होगी।
प्रतियोगिता जिन श्रेणियों में होगी – शिशु वर्ग, किशोर वर्ग, (माध्यमिक व उच्च माध्यमिक) तथा युवा वर्ग (कॉलेज तथा विश्वविद्यालय)
शिशु वर्ग – आवृत्ति, चित्रांकन, नृत्य,
किशोर वर्ग – आवृत्ति, चित्रांकन, नृत्य, साहित्य (कविता, कहानी), संगीत,अभिनय, पत्र या रिपोतार्ज लेखन
उच्च शिक्षा स्तर – साहित्य (कविता, कहानी, पुस्तक समीक्षा,आलेख), संगीत, चित्रांकन, नृत्य, अभिनय । शोध पत्र (साहित्येतर विषय….विज्ञान, इतिहास, कला, संगीत या कोई भी विषय)
अभिनय, नृत्य, संगीत, आवृत्ति का वीडियो भेजना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + 15 =