निवेश के लिए सुरक्षित विकल्प है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नयी दिल्ली । हर व्यक्ति अपनी नौकरी की शुरुआत के साथ ही निवेश की योजना बनाने लगता है. आज भी देश में बड़ी संख्या में लोग हैं तो मार्केट में निवेश करने से बचते हैं और केवल वहीं पैसे निवेश करते हैं जहां जोखिम नहीं हैं। अगर आप भी सुरक्षित निवेश के विकल्प की तलाश में हैं तो हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की एक शानदार निवेश स्कीम लेकर आए हैं।
इस योजना का नाम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको सरकारी गारंटी तो मिलती है। इसके साथ ही आपको शानदार रिटर्न भी प्राप्त होता है। अगर आप भी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश की प्लानिंग बना रहे हैं तो हम आपको इस स्कीम के ब्योरा और मिलने वाले रिटर्न की जानकारी दे रहे हैं।
एनएससी पर मिल रहा इतना रिटर्न
पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर ग्राहकों को 6.8 प्रतिशत का रिटर्न सालाना आधार पर मिलता है। इस स्कीम में निवेशक कुल 5 सालों के पैसे का निवेश कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि एनएससी स्कीम पर आपको कंपाउंडिंग के आधार पर ब्याज दर मिलता है।
आपको बता दें कि सरकार एनएससी स्कीम के साथ-साथ अन्य स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों की समीक्षा समय-समय पर करती है। अगर आप एनएससी स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश 5 सालों के लिए करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 6.94 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा यानी आप 5 सालों में करीब 2 लाख रुपये बतौर टैक्स के रूप में प्राप्त कर लेंगे।
एनएससी स्कीम में निवेश करने हेतु पात्रता
इस स्कीम में आप सिंगल, प्वाइंट के रूप में अकाउंट खोल सकते हैं।
ज्वाइंट अकाउंट में दो या तीन लोग एक साथ खोल सकते हैं।
इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम कितने भी पैसे निवेश कर सकते हैं।
वहीं स्कीम में आप 1,000 रुपये के मल्टीपल में पैसे निवेश कर सकते हैं।
10 साल के बच्चे की अकाउंट की देखरेख उनके माता-पिता बच्चे के 18 साल तक के होने तक करते हैं।
टैक्स छूट का मिलता लाभ
इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है। आपको 1.5 लाख रुपये के निवेश पर छूट का लाभ मिलता है लेकिन इस स्कीम का लॉक इन पीरियड 5 साल का है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।