पटना महावीर मंदिर में एक महीने में 1 लाख किलो नैवेद्यम की रिकार्ड बिक्री

चढ़ावा से 10 लाख रुपये रोज की कमाई
महावीर मंदिर पटना में नैवेद्यम प्रसाद की रिकार्ड बिक्री
पटना । उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिर में शामिल पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर का इतिहास काफी पुराना है । महावीर मंदिर सिर्फ पटना ही नहीं बल्कि देश के प्रमुख मंदिरों में एक है । महावीर मंदिर की आय प्रतिदिन 10 लाख रुपये से अधिक हो गयी है । महावीर मंदिर न्यास महासचिव किशोर कुणाल ने बताया है कि पहले महावीर मंदिर की अधिकतम आय पूरे साल में 11 हजार दिखलाई जाती थी, लेकिन अब ये आय बढ़कर 10 लाख रुपये से अधिक हो गयी है । महावीर मंदिर के आय में अस्पतालों या अन्य संस्थाओं की आय, व्यय राशि का समावेश नहीं है ।
सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि राष्ट्रपति रहते रामनाथ गोविंद जब मंदिर दर्शन के लिए आए थे तो उन्होंने महावीर मंदिर को मनोकामना मंदिर बताया था, जिससे बाद श्रद्धालुओं और भक्तों की भीड़ में भी इजाफा हुआ है । इसका नतीजा है कि महावीर मंदिर की आय बढ़ गई है । उन्होंने कहा कि यहां हर महीने सवा लाख किलो नैवेद्यम लड्डू की बिक्री हो रही है । हनुमान जी के प्रति लोगों की श्रद्धा बढ़ी है प्रतिदिन हजारों दर्शनार्थी मंदिर पहुंचते हैं । वहीं उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में महावीर मंदिर के पास सवा सौ एकड़ से अधिक की जमीन है । केसरिया के पास विराट रामायण मंदिर निर्माण के लिए 7 लाख रुपये प्रति एकड़ से लेकर 12 लाख रुपय प्रति एकड़ की दर से 100 एकड़ जमीन खरीदी गई है जबकि सरकारी रेट 80 लाख रुपये एकड़ है । महावीर मंदिर के तरफ से अलग-अलग शहरों में मंदिर निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें हाजीपुर के प्रसिद्ध पौराणिक गजेंद्र मोक्ष अस्थल पर एक भव्य विशाल नाथ मंदिर, इस्लामपुर में नवीन आकर्षक राम जानकी मंदिर का निर्माण किया है । गया शहर के कचहरी के पास माधवनंद मंदिर, मुजफ्फरपुर शहर में विशाल राम जानकी मंदिर, कोईलवर के नजदीक सकड़डीह हनुमान मंदिर ये पास में एक बीघा जमीन है वहां भव्य शिव मंदिर बन रहा है ।
किशोर कुणाल कहा कि पहले महावीर मंदिर के पास में इतनी जमीन नहीं थी, लेकिन आज महावीर मंदिर के पास इतनी जमीन है जहां पर अन्य मंदिर भी बनाये जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि अयोध्या के इतिहास में पहली बार पटना महावीर मंदिर की और से तीर्थयात्रियों को निःशुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है । 2020 विवाह पंचमी से प्रारंभ राम रसोई में मार्च 2023 तक 13,42,797 भक्तों को प्रसाद ग्रंथियां और इसमें उत्तम कोटि के नौ व्यंजन परोसे गए हैं । महावीर मंदिर की तरफ से अयोध्या में हो रहे मंदिर निर्माण में 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है जो अभी तक की सबसे बड़ी रकम है । अब तक किसी एक संस्था की तरफ से इतना बड़ी रकम नहीं दी गयी है ।
(स्त्रोत – ई टीवी भारत)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।