पत्थरों पर पट्टचित्र बनाने वाली कलाकार भाग्यश्री

डूडलिंग और पेंटिंग आर्टिस्ट भाग्यश्री साहू ने ये कभी सोचा भी नहीं था कि इस कला की वजह से उन्हें खास पहचान मिलेगी। 27 साल की इंजीनियरिंग छात्रा भाग्यश्री की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान की। भाग्यश्री साहू पट्‌टचित्र पेंटिंग करने वाली चित्रकार हैं। इस पारंपरिक कला को उन्होंने अपने हुनर से आगे बभाग्यश्री ने बहुत कम उम्र में ये कला सीखी। लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि एक दिन यही कला उनका करिअर बन जाएगी। राउरकेला के स्टील सिटी स्थित सेक्टर-19 में रहने वाली भाग्यश्री को पत्थरों पर पट्‌टचित्र बनाने में महारत हासिल है। लॉकडाउन के दौरान इस आर्टिस्ट ने बॉटल्स, फ्यूज इलेक्ट्रिक बल्ब और प्लास्टिक की चीजों पर शानदार पट्‌टचित्र पेंटिंग की।

भाग्यश्री ने बताया कि पुरी के रघुराजपुर का दौरा करते समय उनकी रूचि इस कला में हुई। कॉलेज के रास्ते में भाग्यश्री को ये पत्थर मिले। वे ये पत्थर घर ले आई और इन्हें साफ करके पट्‌टचित्र पेंटिंग की। भाग्यश्री वर्कशॉप का आयोजन भी करती हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में भाग्यश्री की तारीफ करते हुए कहा था – ”सुभाष बाबू की जयंती पर भाग्यश्री ने मुझे पत्थर पर की गई एक अनूठी श्रद्धांजलि दी। मैं उन्हें भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं”। भाग्यश्री ने इस सराहना के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।