पापा की दुकान पर अखबार पढ़कर की तैयारी, अब बनी जज

देहरादून : स्कूल से लौटने के बाद पापा का हाथ बंटाने के लिए उपाधि दुकान पर जाती थी। यहाँ वह समाचार पत्रों का अध्ययन करती थीं। उनसे नोट्स बनाती थी, जिससे जनरल नॉलेज मजबूत हुईं। यूकेपीएससी के पीसीएस-जे रिजल्ट में उपाधि ने बाजी मारी तो पूरे परिवार की खुशी का ठिकाना न रहा। उपाधि का कहना है कि वह सच को हमेशा जीतते देखना चाहती हैं।
उपाधि सिंघल के पिता सूर्य प्रकाश सिंघल आईएसबीटी पर पत्र-पत्रिकाओं की बुक शॉप चलाते हैं। उनकी मां इंदु सिंघल गृहिणी हैं। उपाधि ने एमकेपी इंटर कॉलेज से 10वीं और 12वीं पास की। इसके बाद एमकेपी पीजी कॉलेज से बीए किया। इसके बाद डीएवी पीजी कॉलेज से एमए इकोनोमिक्स और एलएलबी पास किया। उनकी पढ़ने की लगन बढ़ती ही गई। लिहाजा, गढ़वाल विवि के एसआरटी कैंपस से एलएलएम किया। इसके बाद इसी साल जून में उन्होंने लॉ में यूजीसी नेट परीक्षा पास की। उनका सपना जज बनने का था। लिहाजा, इसकी तैयारी में जुट गईं। उपाधि ने पहले ही प्रयास में पीसीएस-जे परीक्षा पास कर ली। उनकी इस कामयाबी पर पूरे परिवार में खुशी की लहर है। उनकी एक छोटी बहन श्रद्धा सिंघल और छोटा भाई निपुण सिंघल भी इस कामयाबी से बेहद खुश हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।