पारम्परिक विरासत है पुरुलिया का छऊ मुखौटा हस्तशिल्प

शुभजिता फीचर डेस्क

छऊ मुखौटा भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में पुरुलिया की एक पारंपरिक सांस्कृतिक विरासत है । पुरुलिया का छऊ मुखौटा भौगोलिक संकेतकों की सूची में दर्ज है । पुरुलिया छऊ के बुनियादी अंतर के रूप में मुखौटा अद्वितीय और पारंपरिक है। चरीदा के कलाकारों की सहायता के लिए जीनियस फाउंडेशन एवं एसेंसिव एडू स्किल फाउंडेशन साथ आए हैं । मुखौटा बाजार को अन्तरराष्ट्रीय बाजार तक पहुँटाने एवं कारीगरों को निपुण बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये गये । यह परियोजना कारीगरों के लिए जमीनी स्तर से उद्यमियों को विकसित करने और एक सामूहिक व्यवसाय के रूप में काम करने के विचार को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार लिंकेज के विकास पर केंद्रित होगी। कारीगरों को आधुनिक पैकेजिंग तकनीक के बारे में शिक्षित करने पर विशेष जोर दिया जाएगा। जीनियस फाउंडेशन समझौता ज्ञापन के प्रावधानों के अनुसार एसेंसिव एडू स्किल फाउंडेशन को फंड प्रदान करेगा और एसेंसिव एडू स्किल फाउंडेशन कार्यक्रम को लागू करेगा। समझौते पर , जीनियस कंसल्टेंट्स लिमिटेड अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आर.पी. यादव, और एसेंसिव ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के अध्यक्ष अभिजीत चटर्जी ने हस्ताक्षर किये ।पुरुलिया और आसपास के गाँव
मुखौटा बनाने के लिए मिट्टी, मुलायम कागज, पतला गोंद, कपड़ा, मिट्टी, महीन राख पाउडर आदि की जरूरत पड़ती है । यह वह मुखौटा है जो पुरुलिया छऊ को उसकी अन्य दो महत्वपूर्ण शाखाओं से अलग करता है: झारखंड का सरायकेला छऊ और ओडिशा का मयूरभंज छऊ । झारखंड के समकक्षों में मुखौटे शामिल हैं, लेकिन वे पुरुलिया वेरिएंट की धूमधाम के बिना, बल्कि सरल, छोटे और विचार जगाने वाले हैं जबकि मयूरभंज प्रकार एक बेदाग रूप है। यह केवल पुरुलिया रूप है जो विस्तृत वेशभूषा के साथ-साथ बड़े उत्तेजक मुखौटों का उपयोग करता है जो भौतिकीकरण की चुनौतियों के बावजूद ऊर्जावान प्रदर्शन को तेज करता है।
मुखौटा कलाकारों को चरित्र में रूपांतरित होने की अनुमति देता है – जब एक कलाकार एक विशेष मुखौटा पहनता है, तो वह “तुरंत चरित्र में आ जाता है, मधुर कार्तिक, भयंकर रावण, या दुर्गा के क्रूर शेर में बदल जाता है ” । बाघमुंडी के राजा मदन मोहन सिंह देव के शासन के दौरान छऊ मास्क बनाने की परंपरा शुरू हुई । छऊ मुखौटा परंपरागत रूप से पुरुलिया जिले में सदियों पुराने नृत्य रूपों से जुड़ा हुआ है।
बुद्धेश्वर द्वारा मुखौटा बनाने की परंपरा को लोकप्रिय बनाया गया था, जिन्हें चरिदा के पहले मुखौटा निर्माता के रूप में सम्मानित किया जाता है। चरीदा में बुद्धेश्वर की एक मूर्ति भी है। कहा जाता है कि उन्होंने पहले नर और मादा मुखौटों का निर्माण किया, जिन्हें किरात और किरातनी के नाम से जाना जाता है, जो शिव और पार्वती के रूपों का प्रतिनिधित्व करते हैं । यह मुखौटा बनाने के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था।
पुरुलिया छऊ में महिषासुरमर्दिनी
पुरुलिया छऊ मास्क को 2018 में जीआई टैग मिला था। यह एक स्वागत योग्य कदम है: कलाकार अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं। प्रदर्शन के लिए इस्तेमाल किए जाने के अलावा, कुछ मुखौटे विशेष रूप से पर्यटकों को उपहार और स्मृति चिन्ह के रूप में बेचे जाते हैं। मुखौटे विभिन्न प्रकार के होते हैं जिनका उपयोग विशेष नृत्य प्रस्तुतियों के लिए किया जाता है। उन्हें बाबू , बीर , भूत , पशु, पक्षी और नारी मुखौटों में वर्गीकृत किया गया है। [3] बाबू श्रेणी में मुख्य रूप से नर देवताओं जैसे नारायण , गणेश , कार्तिक , कृष्ण , शिव आदि के लिए मुखौटे शामिल हैं। बीर या नायक मुखौटे में वे कलाकार शामिल होंगे जो रावण और महिषासुर जैसे राक्षसों का किरदार निभाते हैं । बाघ, भैंस, महाकाव्य रामायण के बाली और सुग्रीव जैसे वानर नायक पशु मुखौटों की श्रेणी में आते हैं। दुर्गा , पार्वती , सरस्वती और देवी के अवतारों को नारी के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया हैया महिलाओं के मुखौटे, जबकि पक्षियों के मुखौटे जटायु , मोर, हंस आदि के लिए होते हैं ।
कलाकार केवल पूरे चेहरे वाले मुखौटे का उपयोग करते हैं, लेकिन छोटे मुखौटे भी बनाए जाते हैं और कला संग्राहकों को बेचे जाते हैं। मुखौटा बनाने की शैली में कृष्णा नगर स्कूल ऑफ पेंटिंग की समानता है, जिसकी उत्पत्ति 18वीं शताब्दी के दौरान पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में हुई थी।
प्रदर्शन मास्क पूर्ण-चेहरे वाले होते हैं, और लगभग पार्श्विका हड्डी को पीछे की खोपड़ी के आधार पर कवर करते हैं जो एक बेहतर स्थिरता की अनुमति देता है, खासकर जब तार के हेलो को हेडगियर के चारों ओर जोड़ा जाता है। टोपी पर तार के फ्रेम को रंगीन मोतियों, सेक्विन, कंफ़ेद्दी आदि का उपयोग करके अलंकृत किया जाता है, ताकि देवी-देवताओं, भद्दे राक्षसों, या विशिष्ट जानवरों की छवि को उभारा जा सके । कुछ मुखौटों का वजन पांच किलोग्राम तक होता है।

लोकप्रिय छऊ पात्रों के लिए, मानकीकृत दृश्य परंपराएं मौजूद हैं। लक्ष्मण , कार्तिक , अर्जुन , या परशुराम जैसे सुंदर, फिर भी मानव जैसे नायकों को काली मूंछों के साथ गुलाबी रंग में रंगा जाता है। भगवान कृष्ण नीले रंग का मुखौटा पहनते हैं, जबकि राम का हरा मुखौटा है। देवी ज्यादातर गुलाबी रंग की होती हैं, और उनके माथे पर खींचे गए नाक के छल्ले, झुमके और सिंदूर के निशान जैसे प्रमुख स्त्री आभूषण होते हैं। अलग-अलग देवताओं को उनकी बहुत विशिष्ट प्रतिमाओं के साथ चित्रित किया गया है – उदाहरण के लिए नरसिंह (विष्णु का आधा शेर, आधा पुरुष अवतार) की उग्र आँखें हैं, एक बहुत ही भयंकर अभिव्यक्ति और एक अयाल है, पूरे गणेश का एक हाथी का सिर है, औरशिव का मुखौटा एक उलझे हुए बाल और नीले भगवान के प्रतिनिधित्व के लिए एक सर्प को दर्शाता है। दूसरी ओर, एक मोर के सिर वाला सहयोगी, जो एक अन्य नर्तक द्वारा निभाया जाता है, कार्तिक के साथ जाता है ; और दुर्गा के साथ एक कलाकार है जो महिषासुर की भूमिका निभाता हैएक निर्दिष्ट दानव मुखौटा पहने हुए, जबकि एक अन्य नर्तक वास्तविक बैल की भूमिका निभाता है ।उसका वाहन या वाहन, शेर, एक बड़ा मुखौटा और एक बड़े आकार का नारंगी कपड़ा पहने दिखाया गया है जो दो नर्तकियों के आंदोलनों के साथ चलता और स्पंदित होता है जो शेर को बड़ा दिखाते हैं। राक्षसों को आमतौर पर उनकी राक्षसी विशेषताओं के साथ भयंकर आंखों के साथ दिखाया जाता है और उनके चेहरे काले, हरे या अन्य गहरे रंगों में चित्रित किए जाते हैं।
मुखौटा कलाकारों की कलात्मक क्षमता और नवीनता की भावना तब सामने आती है जब असामान्य चरित्रों को बनाना होता है। हाल के दिनों में, ग्रीन गॉब्लिन , सिल्वेस्टर स्टेलोन, या वूल्वरिन जैसे मार्वल कॉमिक पात्रों के मुखौटे कलाकारों द्वारा बनाए गए हैं, और ये गैर-छाऊ खरीदारों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय हैं।
छऊ मुखौटे सूत्रधार समुदाय के कलाकारों द्वारा बनाए जाते हैं। मास्क का निर्माण विभिन्न चरणों से होकर गुजरता है। नरम कागज की 8-10 परतें, पतला गोंद में डूबी हुई, मिट्टी के सांचे को महीन राख के पाउडर से झाड़ने से पहले सांचे पर एक के बाद एक चिपकाई जाती हैं। चेहरे की विशेषताएं मिट्टी से बनी हैं। मिट्टी और कपड़े की एक विशेष परत लगाई जाती है और फिर मास्क को धूप में सुखाया जाता है। इसके बाद, सांचे को पॉलिश किया जाता है और सांचे से कपड़े और कागज की परतों को अलग करने से पहले धूप में सुखाने का दूसरा दौर किया जाता है। नाक और आंखों के लिए छिद्रों की फिनिशिंग और ड्रिलिंग के बाद, मास्क को रंगा जाता है और सजाया जाता है।

 

मुखौटे का आधार लकड़ी या बेंत से बनाया जाता है, जो अधिकांश मुखौटा निर्माताओं के पास होता है। इसके बाद, मिट्टी को आधार पर लगाया जाता है और एक सांचा बनाया जाता है। सांचे को सूखने के बाद, आधार से अलग किया जाता है और पपीर माचे के साथ स्तरित किया जाता है । मिट्टी की एक और परत डालकर पपीयर माछ को चिकना किया जाता है। कभी-कभी हल्के सूती कपड़ों का भी प्रयोग किया जाता है। आधार बनाने में लगभग तीन दिन लगते हैं, और इस समय का अधिकांश समय धूप में सुखाने में लगता है। हालाँकि, इससे पहले कि पूरा मास्क पूरी तरह से सूख जाए, बाल, आँखें, भौहें आदि जैसे विवरण जोड़े जाते हैं। मुखौटों की सजावट और पेंटिंग के लिए तीन कार्य दिवसों या उससे अधिक के एक और सेट की आवश्यकता होती है। छोटे और सरल मुखौटे, आमतौर पर स्मृति चिन्ह के रूप में लिए और बेचे जाते हैं, एक दिन के भीतर रंगे और सजाए जाते हैं ।
मुखौटा बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मिट्टी को आस-पास के खेतों से जलोढ़ मिट्टी से प्राप्त किया जाता है, जबकि जूट या एक्रिलिक ऊन का उपयोग करके बाल और पशु अयाल बनाए जाते हैं। पेंट, तार, सेक्विन, चमकदार सितारे, पत्ते और अन्य सजावटी सामान कोलकाता के थोक बाजारों से बड़ी मात्रा में आते हैं। कारीगरों के संग्रह से बेचे जा रहे पुराने मुखौटों को पॉलिशिंग कहा जाता है: यानी कलाकार उन्हें रंगने के लिए रंग मिलाते हैं। जबकि ब्लो ड्रायर्स का उपयोग सुखाने के चरण को तेज करने के लिए किया जाता है ताकि ग्राहकों की समय सीमा को पूरा किया जा सके। चरीदा में, कलाकार न केवल कुशल शिल्पकार हैं, बल्कि बहुत सक्षम सेल्समैन भी हैं।
कई बार, जब समय या वित्त की कमी होती है, तो मुखौटा-निर्माता नृत्य मंडली के साथ मिलकर काम करते हैं, पुराने मुखौटों को संशोधित करते हैं और वर्तमान उत्पादन मांगों को पूरा करने के लिए उन्हें फिर से रंगते हैं। पुरुलिया के बाघमुंडी प्रखंड में स्थित चरीदा छऊ मास्क बनाने का केंद्र है, जहां गली के लगभग हर आवास एक साथ वर्कशॉप बन जाता है. कुछ के नाम मुखोश घर (मुखौटे का घर) भी हैं। इस स्थान को यूनेस्को के सहयोग से बंगाल सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और कपड़ा विभाग के रूप में नामित किया गया है । चरीदा को मुखोश ग्राम के नाम
मुख्य मुखौटा निर्माता परिवार में मुख्य रूप से महिला लोक द्वारा निष्पादित कार्य का पर्यवेक्षण करता है। विशिष्ट सजावट, जो जीवंतता और विस्तृत प्रभाव जोड़ती है जिसके लिए पुरुलिया मुखौटे जाने जाते हैं, लगभग पूरी तरह से घर की महिलाओं द्वारा की जाती है। फिर भी एक विवाद है कि अब तक चरीदा के सभी पुरस्कार विजेता मुखौटा निर्माता पुरुष रहे हैं, इसलिए बदलाव की आवश्यकता है।
गंभीर सिंह मुरा (1930-2002), जिन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था , ने पहली बार कला के रूप में नाम और पहचान लाई। मुरा जैसे कलाकार मुखौटा बनाने वाले भी हैं। चरीदा में मुरा की मूर्ति मिली है। चरीदा में एक संग्रहालय भी है जो पुरुलिया छऊ मुखौटों की कला और यात्रा का दस्तावेजीकरण करता है। जनवरी-फरवरी के दौरान गांव में एक छऊ मुखौटा उत्सव भी आयोजित किया जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।