पिंकाथॉन में 5 अप्रैल को मिलिन्द सोमेन के साथ दौड़ेगा कोलकाता

भारत की सबसे बड़ी महिला दौड़ में अलग अलग वर्ग में भाग लेंगी 5000 से अधिक महिलाएं
कोलकाता : महिलाओं में स्वास्थ्य और स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले पिंकथॉन का चौथा संस्करण कोलकाता में होगा। 5 अप्रैल को रेंजर क्लब में आयोजित होने वाली इस महिला दौड़ को लेकर पिंकथॉन के संस्थापक व सुपर मॉडल सह अभिनेता मिलिन्द सोमेन महानगर पहुँचे। कलर्स द्वारा प्रायोजित चौथे बजाज इलेक्ट्रिकल्स पिंकाथॉन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है। कलर्स पिंकाथॉन के चार शुंभकर – वोलिनी 10 किलोमीटर के लिए एसिड सर्वाइवर रिंकू दास, 21 किलोमीटर दौड़ के लिए बेबी वेअरिंग मदर हर्षा बंथिया, वीवॉशप्लस 3 किलोमीटर दौड़ के लिए ७७ वर्षीय महिला लिली खान, और 5 किलोमीटर के दौड़ के लिए मंद-दृष्टि पीडिता दीपाली सिंह तथा कैंसर सर्वाइवर सोनिया महाजन ने अपने अनुभव साझा किये। पिंकथॉन कोलकाता के संस्थापक, पिंकथॉन कोलकाता के संस्थापक मिलिंद सोमन ने कहा, “जब मैंने 2011 में महिलाओं के लिए एक रनिंग इवेंट बनाने की सोची, तो यह केवल इसलिए हुआ क्योंकि एक धावक के तौर पर को मैंने बहुत कम महिलाओं के लिए खास इवेंट्स होते हुए देखा और सोचा की अगर विशेष रूप से उनके लिए एक रन रहा होता तो यह अलग होता। 54 वें पिंकथॉन के साथ, जो अब भारत की सबसे बड़ी महिला दौड़ है। सोमन ने आगे कहा कि “अधिक घटनाओं और अनुभवों को प्रेरित करने और संलग्न करने के लिए जोड़ा गया है, जैसे पिंकथॉन के 100 दिन और पिंकथॉन 100k रन, भारत की सबसे बड़ी महिला अल्ट्रा मैराथन। इस वर्ष दुनिया भर के कई देशों में 176 स्थानों और 25,000 लोगों ने भाग लिया, इस वर्ष दूसरी बार पिंकथॉन दिवस मनाया गया। ‘द स्पिरिट ऑफ़ पिन्काथन’ , जो शहरों के बीच 150 किमी की दौड़ है, सिर्फ आत्म-विश्वास के बारे में है, और पिंकथॉन में कुछ वर्षों के बाद, सैकड़ों महिलाओं ने इसके लिए प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है।

आप भी सुनिए क्या कहती हैं ये जुझारू महिलाएँ

मुख्य दिन के आधार के तौर पर टीम कई अद्वितीय आयोजन भी आयोजित कर रही है जैसे कि कैंसर सरवाइवर्स के लिए कैंसर शेरो ट्रेक, ५ किलोमीटर की रीक्लेम द नाईट रन, बेबी वेअरिंग वाक् और श्रवण बाधित लड़कियों के लिए जुम्बा । ये आयोजन इन प्रेरक लोगों के सम्मान के लिए समर्पित है। प्रत्येक प्रतिभागी महिला हेल्थकेयर सहभागी अपोलो फाउंडेशन से एक स्वास्थ्य परीक्षण का चयन कर सकती हैं या अगर प्रतिभागी महिला की उम्र 45 वर्ष से अधिक है तो वे एक मेमोग्राम भी निशुल्क करवा सकती हैं। पिछले आठ वर्षों में सभी शहरों को मिलाकर लगभग २७५,००० महिलायें इस दौड़ में भाग ले चुकीं हैं। इस अवसर पर अपोलो ग्लेनैगल्स हॉस्पिटल के डॉ. तनवीर शाहिद भी मौजूद थे। बजाज इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज पोद्दार ने कहा कि  पिंकाथॉन एक उत्कृष्ट मंच है।’’अलग अलग वर्ग के लिए आयोजित इस दौड़ के लिए ऑनलाइन पंजीकरण, www.pinkathon.in/kolkata पर शुरू हो चुका है और इसमें वीवॉशप्लस 3 किलोमीटर, 5 किलोमीटर, वोलिनी 10 किलोमीटर और 21 किलोमीटर दौड़ में हिस्सा लेने के लिए अपना नाम दर्ज करवाया जा सकता है। इस संबंध में [email protected]. पर ईमेल भी किया जा सकता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।