पीएम मोदी ने हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

0
20

कोलकाता । 30 दिसम्बर 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पश्चिम बंगाल को बड़ी सौगात दी। पीएम मोदी अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री की मां हीराबेन के निधन हो जाने के कारण उनको अपना बंगाल दौरा रद करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यहां पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी ने अहमदाबाद स्थित राजभवन से वर्चुअल माध्यम से बंगाल में कनेक्टिविटी से जुड़ी रेलवे की 7,600 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।
कोलकाता मेट्रो जोका-तारातला खंड का उद्घाटन
पीएम ने इसके साथ ही कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का भी उद्घाटन किया। दक्षिण कोलकाता के जोका, ठाकुरपुकुर, साखेर बाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार और तारातला जैसे छह स्टेशनों वाले 6.5 किलोमीटर के इस मेट्रो खंड का निर्माण 2,475 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। कोलकाता शहर के दक्षिणी हिस्सों और दक्षिण 24 परगना के यात्रियों को इस परियोजना से बेहद फायदा होगा। इस मौके पर हावड़ा स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल सीवी आनंद बोस, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी गण मौजूद रहे। पीएम ने इस दौरान राज्य में चार और रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।
इनमें बोइंची-शक्तिगढ़ तीसरी लाइन, डानकुनी-चंदनपुर चौथी लाइन, निमतिता- न्यू फरक्का डबल लाइन और अम्बारी फालाकाटा-न्यू मयनागुड़ी-गुमानीहाट दोहरीकरण परियोजना शामिल है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री 335 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किए जाने वाले न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखीं। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इस मौके पर कहा कि इन परियोजनाओं के शुभारंभ से बंगाल के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम में मौजूद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी की मां के निधन पर दुख जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। ममता ने कहा कि मां से बढ़कर कुछ भी नहीं है। मेरी संवेदनाएं आपके साथ है। इससे पहले ममता के हावड़ा स्टेशन पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही भाजपा समर्थकों ने नारेबाजी की, जिसको लेकर मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त की। बाद में रेल मंत्री सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने ममता को मनाया

Previous articleनववर्ष 2023 का कैलेंडर आपके लिए
Next article क्रिकेटर ऋषभ पंत की कार दुर्घटनाग्रस्त, खतरे से बाहर, हालत में सुधार
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + 14 =