पूर्व रेलवे ने हावड़ा स्टेशन पर लगाया डिजिटल यात्री आरक्षण चार्ट बोर्ड

0
37

कोलकाता : पूर्व रेलवे ने हावड़ा स्टेशन पर डिजिटल यात्री आरक्षण चार्ट बोर्ड लगाया है। रेल यात्रियों को उनके आरक्षित टिकट की स्थिति के बारे में स्पष्ट जानकारी देने के लिए नई सुविधा शुरू की गई है। पूर्व रेलवे के एक वरिष्ठ कर्मचारी के हाथों इसकी शुरुआत कराई गई। यह सुविधा उन लोगों के लिए मददगार साबित होगी, जिनका टिकट कंफर्म नहीं है और वे रेलवे स्टेशन पर उसे चेक करना चाहते हैं।
डिजिटल यात्री आरक्षण चार्ट बोर्ड के तहत आठ 50 इंच वाले एलईडी टीवी का सेट हैं। इनमें से चार स्क्रीन पर विज्ञापन प्रदर्शित होंगे और चार अन्य पर ट्रेन टिकट की आरक्षण की स्थिति दिखेगी। डिजिटल आरक्षण चार्ट बोर्ड का रखरखाव एक एजेंसी द्वारा किया जाएगा।
पूर्व रेलवे के सीपीआरओ कमल देव दास ने बताया कि इससे लाइसेंस शुल्क के रूप में प्रति वर्ष 50 लाख रुपये का गैर-किराया राजस्व प्राप्त होगा। डिजिटल आरक्षण चार्ट बोर्ड को धीरे-धीरे अन्य प्लेटफार्मों में भी लगाया जाएगा। यात्री अब स्पष्ट रूप से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे क्योंकि कई बार आरक्षण चार्ट पर मुद्रित विवरण समय के साथ धुंधले हो जाते हैं।
पूर्व रेलवे के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि यात्री चार्ट प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल चार्टिंग पर्यावरण के अनुकूल तरीका है। यह कागज की खपत को भी कम करेगा और रेलवे को पर्यावरण के अनुकूल संगठन के रूप में पेश करेगा। यह यात्रियों को मैन्युअल रूप से तैयार किए गए पेपर चार्ट की प्रतीक्षा करने के बजाय डिजिटल रूप से जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा, जो ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से ठीक पहले ट्रेनों में चिपकाए जाते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 1 =