पेटीएम ने डेटा लीक के आरोपों को खारिज किया

0
43

कोलकाता । पेटीएम ने डेटा लीक के दावों से इनकार किया है. इस मामले पर कमेंट करते हुए, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने डेटा लीक के दावों का खंडन किया और कहा कि “पेटीएम पेमेंट्स बैंक की हालिया ब्लूमबर्ग रिपोर्ट में चीनी फर्मों द्वारा डेटा लीक का दावा पूरी तरह से गलत और केवल सनसनीखेज है।”

पेटीएम द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है ‘पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पूरी तरह से घरेलू बैंक होने पर गर्व है और डेटा लोकलाइजेशन पर आरबीआई के निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन करता है। बैंक का सारा डेटा देश के अंदर रहता है। हम डिजिटल इंडिया पहल के सच्चे विश्वासी हैं और देश में फाईनेंशियल इनक्लूजन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।.”

गौरतलब है कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने पर पाबंदी लगाने की बात कहीं थी। साथ ही बैंक को अपने आईटी सिस्टम की व्यापक ऑडिट कराने को भी कहा गया था। इस खबर के सामने आने बाद ब्लूमबर्ग ने सोमवार को एक सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 11 मार्च को नए ग्राहकों को लेने से इसलिए रोक दिया था क्योंकि उसने भारत के नियमों के उल्लंघन में डेटा को विदेशों में सर्वरों में फ्लो करने की अनुमति दी थी और अपने ग्राहकों को ठीक से सत्यापित नहीं किया था। कम्पनी ने इन आरोपों का खंडन किया है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, प्लेटफॉर्म में वर्तमान में 300 मिलियन से अधिक वॉलेट और 60 मिलियन बैंक खाते हैं। मौजूदा यूजर अभी भी ट्रांजेक्शन के लिए पेमेंट प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

Previous articleसेबी की पहली महिला चेयरपर्सन बनीं माधवी पुरी बुच
Next articleहोरी आई
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।