पेपरलेस बजट:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्च केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप

0
49

सांसद और आम लोग कर सकेंगे इस्तेमाल

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2021 को बजट पेश करने वाली हैं। इस बीच वित्त मंत्री ने ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया। इस ऐप पर बजट से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध होगी। लोकसभा-राज्यसभा के सांसदों के साथ आम लोग भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। कोविड-19 के प्रोटोकॉल को देखते हुए वित्त वर्ष 2021-22 के बजट को प्रकाशित नहीं करने का फैसला किया गया है। आजादी के बाद यह पहला मौका है जब बजट के कागजात प्रकाशित नहीं किए जा रहे हैं। यह बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा। वित्त मंत्री सॉफ्ट कॉपी के जरिए संसद में बजट से जुड़ी जानकारी देंगी। केंद्र सरकार ने बजट ना प्रकाशित करने के वित्त मंत्रालय बजट दस्तावेजों की छपाई प्रक्रिया की शुरुआत के मौके पर हर साल हलवा सेरेमनी करता है। सेरेमनी का आयोजन संसद में बजट पेश किए जाने से एक पखवाड़ा पहले नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में होता है। इस काम के लिए कम से कम 100 लोगों की जरूरत है। यह लोग करीब 15 दिन तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में ही रहते हैं। लेकिन कोरोना के डर को देखते हुए छपाई ना करने का फैसला किया गया है।
इस ऐप पर बजट से जुड़े सभी 14 डॉक्यूमेंट उपलब्ध होंगे। इसमें वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट (बजट), डिमांड फॉर ग्रांट्स (DG), फाइनेंशियल बिल आदि दस्तावेज शामिल हैं। यह एक यूजर फ्रैंडली ऐप है। इस ऐप पर एम्बेड, प्रिटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, बायडायरेक्शनल स्क्रॉलिंग, टेबल ऑफ कंटेंट्स और एक्सटर्न लिंक्स आदि फीचर उपलब्ध हैं।यह ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप को एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है।
यह ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप को एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है।यह ऐप केंद्रीय बजट वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स की देखरेख में नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) ने तैयार किया है।

1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री का बजट भाषण खत्म होने के बाद बजट संबंधी सभी डॉक्यूमेंट इस ऐप पर डाउनलोड हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + 4 =