प्रदर्शनी में दिखी आगे बढ़ने की चाहत

शुभांगी जायसवाल

कोलकाता : हाल ही में शी के द्वारा आयोजित कलकता फेस्टिवल में कई सारी महिला उद्यमियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। उन्होंने अपने स्टॉल लगाए। फैशन से लेकर जेवर और हैंडबैग्स का शानदार संग्रह यहाँ दिखा और साथ ही दिखी इन उद्यमियों की मेहनत और आगे बढ़ने की चाहत। प्रदर्शनी आईसीसीआर में लगी थी और 2 दिन चली।
इस प्रदर्शनी में घूमते हुए मैंने कुछ ऐसी महिलाओं से बात की जो कि अपनी नौकरी के साथ साथ अपना व्यवसाय भी बखूबी सम्भाल रही हैं।

इसमें से सबसे पहला नाम आवां ब्रांड से ऑक्सीडाइज्ड व अफगान ज्वेलरी व्यवसायी शिल्पी सिन्हा का लूँगी। शिल्पी मीडियाकर्मी है, क्राइम बीट देखती हैं और साथ ही अपना व्यवसाय भी सम्भाल रही हैं। शिल्पी अपने जेवर खुद बनाती हैं और ये कस्टमाइज्ड जेवर हैं।

ऐसी ही लगन मैंने देखी मेहन्दी को लोकप्रिय बनाने के लिए काम कर रही मेहन्दी कलाकार, सारा खान में। किसी प्रकार का प्रमाणपत्र वाला कोर्स सारा ने नहीं किया। मेहन्दी की कला उन्होंने बचपन में खेल खेल में ड्राइंग करते करते खुद ही सीखी है और   आज एक मेंहदी आर्टिस्ट के रुप में हमारे सामने है उनका कहना है कि कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता बस उसमे आपकी रुचि होनी चाहिए।

इन उद्यमियों को देखकर यह तो स्पष्ट हो जाता है कि आज स्त्री के कार्य क्षेत्र का दायरा बढ़ रहा है। वह परिवार, जिम्मेदारियाँ और सपने, सब साथ लेकर चल रही है और यह प्रदर्शनी मेरी नजर में उसका प्रमाण है।

(शुभांगी शुभजिता की प्रशिक्षु पत्रकार हैं)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।