प्रभावी कॉरपोरेट्स संचार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग

0
317
संध्या सुतोदिया

रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हम कर रहे हैं एक नये स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा।  व्यवसाय के प्रसार के लिए एक ठोस रणनीति जरूरी है औऱ जरूरी है सही तरीके से उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से व्यवसाय का प्रचार। यह हर तरीके के पेशेवर क्षेत्र में कारगर है, किसी भी स्टार्टअप, व्यवसाय या संस्थान के सिए जरूरी है। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं ऐसे ही अवसर के बारे  में।अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –

मार्क जकरबर्ग, सर संस्थापक और फेसबुक के सी ई ओ ने एक बार कहा था कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स का निर्माण कंपनी बनाने के लिए नहीं किया गया था। इसका निर्माण एक सोशल मिशन को पूरा करने के लिए किया गया था- जो था विश्व को ज्यादा खुला और जोड़े हुए रखना।

आज की इस दुनिया में सोशल मीडिया मंच और नेटवर्किंग साइट्स समंदर और बॉर्डर्स होने के बावजूद ना सिर्फ लोगों को एक दूसरे के करीब ला रही है बल्कि वह पूरी पृथ्वी के कंपनियों को कम बजट में लक्ष्य दर्शक से जोड़ रही है। और तो और यह सोशल नेटवर्क्स बेहतर संचार और आकर्षण का अभिनंदन करते हुए, उन्हें सही समय में एक दूसरे से जुड़ने में मदद करती है।

जितनी बार हम अपनी फेसबुक अकाउंट खोलते हैं, हम ऐसे दर्जनों विज्ञापनों का सामना करते हैं; जिन्हें हमारे शौक और जुनून के हिसाब से दिखाया जाता है। यह विज्ञापन बड़ी ही सरलता से हमें समझाती है कि हमें उनके सामान और सेवाएं खरीदने चाहिए। वह कंपनियों को ग्राहक से रिश्ता बनाने में और सुदृढ़ करने में और उनके प्रतिपुष्टि, विचार और सुझाव से अपनी संचार रणनीति बनाने में सहायता करते हैं। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी में, हम कारपोरेट संचार में सोशल मीडिया की महत्वता को समझते हैं। इसलिए हमने एक निष्ठित सोशल मीडिया दल भी बनाया है जो हमारे सभी सोशल मीडिया माध्यमों को संभालती है यहां तक कि वही हमारी मौजूदा और संभावित ग्राहकों से सोशल मीडिया के माध्यम से ही जोड़ती है।

कॉरपोरेट संचार के लिए प्रभावी रूप से सोशल मीडिया के उपयोग के कुछ टिप्पणियां :-

  1. अपने माध्यमों को जाने:-आपका पहला कदम यह जानना होगा कि आपके लक्षित दर्शकों में कौन सा माध्यम अधिक लोकप्रिय है और इन माध्यमों का उपयोग वे कितना करते हैं। एक शोध के अनुसार, पृथ्वी में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला माध्यम फेसबुक है, लेकिन कुछ देशों में लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और ट्विटर अधिक लोकप्रिय है।
  1. अपनी संचार रणनीति बनाएं:-अगला कदम है संचार रणनीति बनाना और सोशल नेटवर्किंग मंच और साइट्स जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं; उन्हें जोड़ते हुए इस रणनीति का इस्तेमाल करें। विभिन्न मंचों पर ऑनलाइन जुड़े रहना और लगातार आकर्षित करने वाली चीजें पोस्ट करना बेहतर है।
  1. संदेश की भाषा और आचरण को परिभाषित करें:-संदेश की सही भाषा और आचरण, लक्षित दर्शक तक पहुंचाने से पहले देना आवश्यक है। अगर संदेश अनौपचारिक हो तो आप इमोजी, गिफ, मीम्स और अन्य तस्वीरें , जो संचार को मित्रता पूर्ण बना सके उनका उपयोग करें।
  1. संवाद स्थापित करते वक्त रचनात्मक बने:-बनाया गया संचार लक्षित दर्शक को अपने पोस्ट की ओर आकर्षित करने के लिए संवाद असल, रचनात्मक और आकर्षक होना चाहिए। दृश्यों से बने संवाद से बेहतर लिखित संवाद है क्योंकि यह अधिक प्रभावशाली होता है।
  1. सोशल मीडिया कैलेंडर बनाए रखें:-एक ऐसे कैलेंडर का पालन करें जिसमें महीनों के हिसाब से आकर्षक विषय हो। ताकि आपके सभी संचार एक विषय अनुसार होते रहे।
  1. दर्शकों को प्रतिपुष्टि और सर्वेक्षण से जोड़े रखें:-अपने दर्शकों से प्रतिपुष्टि लेना आवश्यक है और सोशल मीडिया इसे पाने के लिए बहुत ही अच्छा मंच है। आप उनसे एक संतुष्टि सर्वेक्षण पूरा करने का अनुग्रह कर सकते हैं, जिससे वे प्रश्नों के उत्तर देने में भाग ले और कारपोरेट कार्य के बारे में अपने विचार बता सकें।

एक बार जब आप सोशल नेटवर्किंग मंचों और साइट का प्रभावी रूप से उपयोग करना शुरू कर देंगे तो आपको दर्शकों के आकर्षण और बातचीत में भारी बढ़ोतरी दिखेगी। हालांकि अगर आप परिणाम से असंतुष्ट है तो आज ही हमसे संपर्क करें और हम आपकी कॉरपोरेट संचार से जुड़ने में सहायता करेंगे।

लेखिका तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक हैं

सम्पर्क-  फोन: +91 89815-92855 /  9748964480

ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com sutodia.sandhya@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 16 =