फेसबुक 2022 तक कंटेंट क्रियेटर्स को करेगा 1 बिलियन डॉलर का भुगतान

नयी दिल्ली : फेसबुक 2022 के अंत तक अगले अपने सोशल मीडिया माध्यमों पर कंटेट क्रिएट करने वालों को कुल एक बिलियन डॉलर (करीब 7454 करोड़ रुपये) का भुगतान करेगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि वह लाइव ऑडियो रूम्स और बुलेटिन के साथ स्टार्स और अफिलिएट जैसे क्रिएटिव टूल्स को विकसित करने में लगी है। ऐसे में कंपनी फेसबुक और इन्स्टाग्राम के ऐसे क्रिएटर्स को भी भुगतान करना चाहती है जो अपनी कम्युनिटी की बेहतरी के लिए कंटेंट क्रिएट कर रहे हैं। फेसबुक ने एक बोनस प्रोग्राम लाने का भी एलान किया है। कंपनी लोगों के लिए अच्छा कंटेंट लाने वाले क्रिएटर्स को इस प्रोग्राम के तहत बोनस देगी। फेसबुक के मुताबिक बोनस से क्रिएटर्स को यह समझने में मदद मिलेगी कि उनके लिए कौन-सा कंटेंट सबसे अच्छा परफॉर्म कर रहा है। कम्पनी ने कहा है कि बोनस प्रोग्राम सीजनल होगा और समय के साथ उसमें विस्तार देखने को मिलेगा। कुछ बोनस प्रोग्राम निमंत्रण के जरिए कुछ क्रिएटर्स के लिए पहले से उपलब्ध हैं।
फेसबुक की इस घोषणा से यह स्पष्ट हो गया है कि दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी रिकॉर्डेड वीडियो, लाइव स्ट्रीमिंग और अन्य तरह के कंटेट क्रिएट करने वालों को कितना अधिक तवज्जो दे रही है। साथ ही कंपनी उन प्रमुख सोशल मीडिया नेटवर्क कंपनियों में शुमार हो गई है, जिन्होंने यूजर इंगेजमेंट करने वाले कंटेट क्रिएटर्स में सीधने निवेश का एलान किया है। गौरतलब है कि स्नैपचैट, यू ट्यूब और टिकटॉक इस ऐसी घोषणाएँ पहले ही कर चुकी हैं। अभी मौजूद बोनस प्रोग्राम केवल निमंत्रण के जरिए उपलब्ध हैं। इससे क्रिएटर्स को ज्यादा यूजर्स को इंगेज करने से जुड़ी समझ विकसित करने के साथ कुछ ज्यादा कमाई करने का भी मौका मिल जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।