फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स का निधन

0
129

देश के सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री से नवाजे गए फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स का गत बुधवार 12 फरवरी को गोवा स्थित उनके घर पर निधन हो गया। पूरी फैशन इंडस्ट्री संग फिल्म जगत में रॉड्रिक्स के निधन की खबर आने के बाद से शोक लहर छा गई है। 28 मई, 1960 को जन्मे रॉड्रिक्स फैशन इंडस्ट्री में एक कामयाब शख्सियत थे। फैशन की समझ रखने के साथ ही वह एक लेखक, पर्यावरणविद और समलैंगिक अधिकारों के समर्थक भी रहे।
वेंडेल रॉड्रिक्स का नाम उन चुनिंदा भारतीय डिजाइनर्स में से है, जिन्होंने भारतीय फैशन में मिनिमलिज्म की सोच को जोड़ा। रॉड्रिक्स के पहले कलेक्शन में 12 मॉडल्स ने रैम्प वॉक किया, जिनमें मेहर जेसिका जैसे नाम शामिल थे। मगर इनका पहला कलेक्शन पूरा नहीं हो पाया। दरअसल वेंडल के पास इतना फंड नहीं था कि वह अपनी मॉडल्स की ऑर्गेंजा ट्यूनिक्स के साथ पहनने के लिए जूतों की व्यवस्था कर पाते। IGEDO (दुनिया का सबसे बड़ा फैशन का मेला) में हिस्सा लेने वाले वेंडेल रॉड्रिक्स पहले भारतीय फैशन डिजाइनर थे। फैशन से फिल्मों तक अगर रॉड्रिक्स के फैशन करियर की बात करें तो सबसे पहले उन्होंने पेरिस से फैशन कोर्स करने के लिए फंड जोड़ना शुरू किया था। उन्होंने फैशन संग भारतीय फिल्मों में भी हाथ आजमाया, जैसे कि 2008 में बनी फिल्म फैशन में उन्होंने एक छोटा सा कैमियो रोल प्ले किया। इसी के साथ 2003 में आई फिल्म बूम में उन्होंने अदाकारी की थी।
रॉड्रिक्स का नाम इको फ्रेंडली फैशन के लिए भी याद किया जाएगा। इन्होंने अपने दौर में खादी के साथ खूब सारे प्रयोग किए। फ्रांस में पढ़ाई के दौरान उन्हें इस बात की अच्छी समझ आ चुकी थी कि अपने कपड़ों में अपने देश की झलक दिखनी चाहिए। इसी बात को दिमाग में रखते हुए उन्होंने गोवा की पारंपरिक कुनबी साड़ी को लेकर बहुत सारे प्रयोग किए। इसी के साथ 2017 में उन्होंने प्लस साइज महिलाओं के लिए कलेक्शन बनाया। इसके साथ ही, रॉड्रिक्स देश के उन ​पहले फैशन डिजाइनर्स में एक रहे जिन्होंने रिसोर्ट वियर तैयार किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + four =