बंगाल में अब घर बैठे ही परिजन जान सकेंगे कोरोना मरीज का हाल

कोलकाता : अब परिजनों को अस्पताल में भर्ती मरीज की जानकारी लेने के लिए न तो भाग-दौड़ करनी होगी और न ही किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। राज्य में कोविड पेशेंट मैनेजमेंट सिस्टम (Covid Patient Management System) की शुरुआत कर दी गयी है। इसके माध्यम से अब अस्पताल में भर्ती मरीज का हालचाल परिवार वाले घर बैठे-बैठे जान सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को राज्य के मु्ख्य सचिव राजीव सिन्हा ने कहा कि राज्य में कोविड मैनेजमेंट सिस्टम शुरू हो गया है। अभी तक एमआर बांगड़, कलकत्ता मेडिकल व कॉलेज एवं अन्य एक अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज की जानकारी उनके परिजन घर बैठे-बैठे प्राप्त कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक आने वाले 7 दिन के अंदर 84 कोविड अस्पतालों में उक्त सिस्टम काम करना शुरू कर देगा।

सूत्रों के मुताबिक इसके लिए परिजनों को अपने मोबाइल/लैपटॉप/पीसी में स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट खोलनी होगी। https://www.wbhealth.gov.in/ बेवसाइट पर ‘know the status of your patient‘ का विकल्प  दिखेगा। जो कुछ ऐसा होगा

इस  विकल्प पर क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा, जहाँ अस्पताल में भर्ती मरीज के परिजन का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा फिर उस नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आयेगा। ओटीपी देने पर ही परिजन अपने मरीज से जुड़ी सभी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।