बगैर आरक्षण वाली ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे

0
52

नयी दिल्ली : ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे अब बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनें चलाएगा। ये ट्रेनें पूरी तरह जनरल कोच होंगी। यात्री इन ट्रेनों में तुरंत टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे। रेलवे के इस फैसले से लाखों यात्रियों को फायदा मिलेगा। ये ट्रेनें लोकल ट्रेनों से पूरी तरह अलग होंगी। पहले चरण में इन ट्रेनों को एक डिवीजन से दूसरे डिवीजन में चलाया जाएगा। वहीं, इसके बाद दूसरे डिवीजन में भी इन्हें चलाया जाएगा।
ट्रेनों को जल्द से जल्द संचालित किया जा सके, इसके लिए भारतीय रेलवे ने सभी रेल मंडलों से जानकारी भी मांग ली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे द्वारा बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनों को इसलिए चलाया जाएगा, ताकि लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्री अंतिम स्टेशन पर जल्द पहुँच सकें। आपको बता दें कि अभी आरक्षित ट्रेनों में तीन से चार जनरल कोच लगते हैं और इनमें सफर करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन कराना पड़ता है।
रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें आरक्षित होती हैं, लेकिन उसमें लगे जनरल कोचों की वजह से क्षेत्रीय यात्री भी सफर करते हैं. जिसकी वजह से ट्रेन को रास्ते में बार-बार रोकना पड़ता है। इससे लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्री परेशान हो जाते हैं।
बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनों के चलने से एक जहां लोकल में सफर करने वाले यात्रियों को कम समय लगेगा। वहीं, इस फैसले से कम आय वाले यात्रियों के पास अधिक ट्रेनों का विकल्प हो जाएगा. साथ ही इससे रेलवे को भी फायदा होगा और उसे लंबी दूरी की ट्रेनों की गति बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
8

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 4 =