बच्चों के पास नहीं थे ऑनलाइन क्लास के मोबाइल फोन, शिक्षकों ने की मुफ्त व्यवस्था

मुम्बई : कोरोना के संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए ऑनलाइन क्ला स को बढ़ावा दिया गया है। हालांकि ऐसे परिवार के बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में ऐसे बच्चों के लिए मुम्बई म्यूनिसिपल एंड प्राइवेट उर्दू टीचर्स यूनियन मोबाइल फोन पुस्तकालय की शुरुआत की है। यूनियन ने कक्षा 1-10 के छात्रों के लिए इमामवाड़ा क्षेत्र में एक मुफ्त मोबाइल फोन पुस्तकालय शुरू किया है। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र, जो मोबाइल फोन नहीं खरीद सकते थे, वे अब यहां ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। कक्षा में अब तक 22 छात्र शामिल हो चुके हैं।
केंद्र प्रभारी शाहिना सईद ने कहा कि कुछ छात्रों के पास या तो मोबाइल फोन नहीं थे या उनके परिवार में केवल एक मोबाइल फोन था। तो हमने उनके लिए ये व्यवस्था की है। उन्हें ऑनलाइन पढ़ाया गया और उनका पाठ्यक्रम पूरा किया जा रहा है। कक्षाएं सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक आयोजित की जाती हैं। कोरोना निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।