बच्चों के वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए प्रक्रिया

0
120

नयी दिल्ली । भारत में 15-18 वर्ष के बच्चे कोरोना वैक्सीन डोज के लिए अब जनवरी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सरकार ने देश में ओमीक्रोन के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने राज्यों को एहतियात बरतने का भी दिया है। बच्चे के लिए कोविन ऐप पर पंजीकरण की सुविधा है। रिजस्ट्रेशन के लिए अतिरिक्त कार्ड जोड़ा है। 10वीं की आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए जोड़ा गया है क्योंकि कुछ लोगों के पास हो सकता है कि आधार कार्ड न हो।’
सरकार ने बताया कि पहले की ही तरह युवा कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीनेशन के शुरुआत से ही कोविन ऐप के जरिए लोग रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।
आर एस शर्मा ने कहा कि जब आप वैक्सीन के लिए रजिस्टर करेंगे तो आपके को-मोबिलिटी है या नहीं इस बारे में पूछा जाएगा। अगर आप हां कहते हैं तो आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्टर्ड डॉक्टर से मिला को-मोबिलिटी सर्टिफिकेट दिखाना होगा और उसके बाद वैक्सीन लग जाएगी।
उन्होंने कहा कि 60 साल से ऊपर वाले किसी व्यक्ति ने अगर वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है तो आपको रजिस्ट्रेशन के पहले दिन से 9 महीने बाद (39 सप्ताह) ही तीसरी डोज मिलेगी। यानी प्री-कॉशन डोज के लिए कोई शख्स योग्य होगा।

Previous articleनहीं रहे नोबेल पुरस्कार विजेता डेसमंड टूटू
Next articleदिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने लिया क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − 2 =