बच्चों को यूट्यूब की गलत वीडियो से बचाएं

0
55

जकल बच्चों को भी मोबाइल का ज्यादा शौक लग गया है। आपने कई बच्चों को मोबाइल पर गेम खेलते हुए या वीडियो देखते हुए देखा होगा। कोरोना काल के दौरान तो बच्चों में मोबाइल का उपयोग ज्यादा बढ़ गया।

बच्चों को भी मोबाइल चलाने का शौक लग गया। कोरोना काल में मोबाइल पर ऑनलाइन पढ़ाई के साथ बच्चे मोबाइल पर गेम खेलना, वीडियो देखना आदि काम भी करते थे। कई बच्चों को तो मोबाइल की ऐसी लत लग गई है कि अगर उनसे मोबाइल छीना जाता है तो वे गुस्सा हो जाते हैं। बच्चे मोबाइल या डेस्कटॉप पर पर यू ट्यूब  भी देखते हैं। यू ट्रयूब हर उम्र के लोगों की बीच काफी पॉपुलर है। बच्चें हो या बड़ें हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करता है। यूट्यूब पर हर तरह के वीडियोज की भरमार है। वहीं माता—पिता हर वक्त बच्चे पर नजर नहीं रख सकते कि उनका बच्चा मोबाइल में क्या कर रहा है। जब बच्चें यूट्यूब चलाते हैं तो माता-पिता को हर समय यह डर सताता रहता है कि गलती से कोई आपत्तिजनक वीडियो न खुल जाए। ऐसे में हम आज आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आपके बच्चे यूट्यूब पर एडल्ट कंटेंट नहीं देख पाएंगे।

ऐसे ब्लॉक करें एडल्ट कंटेंट
दरअसल, यूट्यूब में कई फीचर्स मौजूद हैं, इनमें से एक फीचर है जिसका नाम है Restricted Mode। यह फीचर इसलिए दिया गया है कि हर आयु वर्ग के लिए प्लेटफॉर्म को अनुकूल बनाया जा सके। यह स्पेशल फीचर यूट्यूब से सभी मैच्योर कंटेंट को ब्लॉक करता है, जिससे यह बच्चों के अनुकूल हो जाता है। हालांकि, YouTube यह दावा नहीं करता है कि इस मोड के जरिए सभी एडल्ट कंटेंट को फिल्टर कर दिया जाएगा क्योंकि कभी-कभी ये फिल्टर सटीक नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी इस मोड के जरिए आप काफी हद तक प्लेटफॉर्म को किड्स-फ्रेंडली बना सकते हैं।

डेस्कटॉप और स्मार्टफोन पर ऐसे एक्टिवेट करें ये फीचर
आजकल बच्चे मोबाइल, लैपटॉप और डेस्कटॉप पर भी काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका बच्चा इनमें से किसी डिवाइस को यूज करता है और आप नहीं चाहते कि उसे सामने कोई एडल्ट कंटेंट आए, तो हम आपको इन डिवाइसेस पर Restricted Mode कैसे यूज कर सकते हैं यह बता रहे हैं।

डेस्कटॉप के लिए
डेस्कटॉप पर YouTube Restricted Mode को ऑन/ऑफ करने के लिए सबसे पहले वेब ब्राउजर पर YouTube.com खोलें। इसके बाद आपको एप के ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद प्रोफाइल मेनू में जाकर वहां Restricted Mode पर क्लिक करना होगा। यहां Active Restricted Mode ऑप्शन के लिए टॉगल ऑन करना होगा। ऐसे करने से आपके डेस्कटॉप के वेब ब्राउजर के लिए Restricted Mode एक्टिवेट हो जाएगा।

मोबाइल के लिए
2. मोबाइल पर YouTube Restricted Mode ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब ऐप खोलना होगा। इसके बाद यूट्यूब सेटिंग्स में जनरल मेनू पर जाना होगा। यहां आपको Restricted Mode का ऑप्शन नजर आएगा। इसके बाद इसे Activate Restricted Mode के लिए टॉगल ऑन करें।

(साभार – कैच न्यूज)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × two =