बजट से सभी को होगा लाभ, कृषि एवं ग्रामीण व्यवस्था को मिलेगा प्रोत्साहन – नमित बाजोरिया

मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में बजट 2023 पर चर्चा

कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में बजट 2023 पर चर्चा आयोजित की गयी । एमसीसीआई ने केंद्रीय वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए 5वें बजट की सराहना की है । एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने कहा कि बजट अच्छा है और इससे पूरी आबादी को फायदा होने जा रहा है । इसने कृषि क्षेत्र और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर बहुत अधिक जोर दिया है । इसने एमएसएमई पर जोर दिया है और सबसे महत्वपूर्ण रूप से बुनियादी ढांचा क्षेत्र पर जिसका रोजगार सृजन सहित अर्थव्यवस्था पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। बजट ने सात पहलुओं पर प्राथमिकता दी है। . , सप्तर्षि, समावेशिता, उत्पादकता, वृद्धि, युवा, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, और आत्मनिर्भर स्वच्छ संयंत्र कार्यक्रम के लिए क्लस्टर आधारित और मूल्य श्रृंखला को अपनाने पर जोर देने के साथ।
कृषि त्वरण योजना के तहत स्टार्ट अप को लाया गया है और इस योजना के लिए 2,200 करोड़ रुपये का परिव्यय किया गया है। कृषि ऋण लक्ष्य 2.4 लाख करोड़ रुपये रखा गया है और मछुआरों के विकास के लिए 6,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। देश को श्रीअन्न योजना (सात प्रकार के बाजरे) के लिए झोपड़ी बनाने की वित्त मंत्री की घोषणा का बाजोरिया ने स्वागत किया है।
इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन, जिसमें से 2.04 करोड़ रुपये भारतीय रेलवे के लिए है, एक बहुत ही स्वागत योग्य कदम था। यह लगातार तीसरा वर्ष रहा है कि बुनियादी ढांचे पर आवंटन में वृद्धि की गई और इस वर्ष यह पिछले वर्ष के आवंटन से 33% की वृद्धि के साथ सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% हो गया। भारतीय रेल को अब तक का सर्वाधिक आवंटन किया गया।
बजट में रखी गई कई अन्य पहलों में से एमसीसीआई के अध्यक्ष ने क्रेडिट गारंटी योजना में 9,000 करोड़ रुपये के इन्फ्यूजन का स्वागत किया जिससे एमएसएमई को 2 लाख करोड़ रुपये के कोलैक्टेरल फ्री लोन (संपार्श्विक मुक्त ऋण) मिल सके। उन्होंने अनुमानित कराधान योजना का स्वागत किया, जिसमें सीमा को 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया गया है। बुनियादी ढांचे में सुधार, एलआईजी आवास को बढ़ावा देने, शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए नगरपालिका बांड जारी करने, उर्वरक के वैकल्पिक उपयोग (पीएम प्रणाम) के माध्यम से सर्कुलर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त ऋण, जिसके लिए 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। , ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम, विश्वास को विवाद में संशोधन के लिए जन विश्वास बिल और ई-कोर्ट के तीसरे चरण के लिए 7000 करोड़ रुपये के आवंटन का राष्ट्रपति द्वारा स्वागत किया गया।
औद्योगिक उपयोग के विभिन्न आदानों के आयात पर सीमा शुल्क में कमी और आयकर स्लैब को और कम करने का स्वागत किया गया है, हालांकि वह नई और पुरानी आयकर व्यवस्था के बीच वास्तविक अंतर के बारे में थोड़ा आशंकित रहे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।