बहनों को तोहफे में दें वित्तीय सुरक्षा वाला प्यार

0
265

बहनों को तोहफा देना हो तो सबसे बेहतर है कि आप वित्तीय स्तर पर उसे मजबूत बनाएं। आम तौर पर रक्षा बन्धन या भाई दूज, जन्मदिन पर ही ऐसे मौके आते हैं जब आप सोचते हैं कि आखिर आप बहनों को क्या दें। भारतीय परिवारों में यह मान लिया जाता है कि बहनों की जरूरत अच्छे भोजन, शौक, पढ़ाई या शादी तक सीमित है पर आज जब बहनें आगे बढ़ रही हैं तो उनको पंख देने के लिए आप ही आगे आ सकते हैं औऱ वह पंख है वित्तीय सुरक्षा जो आप अपनी छोटी या बड़ी बहन को दे सकते हैं या अपने घर की किसी भी महिला को दे सकते हैं –

‘कोरोना कवच’ पॉलिसी से दें स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी
सभी जनरल और स्टैंड लोन हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनियों ने कोरोना कवच इंश्योरेंस पॉलिसी को लॉन्च किया है। इसे कोरोना काल में लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें कोरोना संक्रमित पाए जाने पर अस्पताल में भर्ती, भर्ती होने से पहले और बाद और घर में देखभाल सहित इलाज से जुड़े अन्य खर्चे कवर होंगे। कोरोना कवच पॉलिसी के लिए इंश्योरेंस की राशि न्यूनतम 50 हजार रुपये और अधिकतम 5 लाख रुपये है। इंश्योरेंस की अवधि कम से कम 3.5 महीने, 6.5 महीने और 9.5 महीने हो सकती है। इसमें मूल कवर का प्रीमियम 447 से 5,630 रुपये रहेगा।
बहन के नाम करा सकते हैं एफ डी या आर डी
अगर आपकी कोई छोटी बहन है तो आप भाई-दूज पर उसके लिए निवेश करके उसे वित्तीय सुरक्षा दे सकते हैं। इसके लिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) या रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में से अपनी सुविधा के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इन दोनों में ही आपको लगभग सामान ब्याज मिलता है। FD और RD दोनों फिक्स्ड-इनकम निवेश हैं, ये दोनों मैच्योरिटी पर गारंटेड रिटर्न देते हैं। FD और RD पर दी जाने वाली ब्याज दरें भी लगभग समान हैं। इन दोनों में ही आप जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। ये दोनों ही निवेश किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में किए जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी बहन के लिए SIP या म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।
क्रेडिट कार्ड करें गिफ्ट
अगर आपकी कोई छोटी बहन है जो कॉलेज में पढाई कर रही है और तो उसे उसकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं। कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं। इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर उसे परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट अपनी बहन की जरूरतों के आधार पर तय कर सकते हैं।
बहन के मोबाइल पर कराएं पूरे साल का रीचार्ज
अगर आप इस दिन अपनी बहन को कोई ऐसा तोहफा देने की योजना बना रहे हैं जो आपके बजट में भी हो और उनके काम का भी हो, तो आप उनका मोबाइल सालभर के लिए रीचार्ज करा सकते हैं। इससे उसे बार-बार रीचार्ज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जियो, आइडिया-वोडाफोन और एयरटेल के पास 365 दिन की वैलिडिटी वाले कई रिचार्ज प्लान हैं। इन प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग, डाटा और फ्री एसएमएस जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं। आप अपनी बहन की जरूरत के हिसाब से रीचार्ज प्लान चुन सकते हैं।
सेविंग बैंक अकाउंट खुलवाएं
अगर आपकी बहन का सेविंग अकाउंट (बचत खाता) नहीं है तो आप उसे एक निश्चित रकम के साथ किसी बैंक में बचत खाता खोलकर दे सकते हैं। इससे उसे हमेशा नकद लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी और उसे जमा पर ब्याज भी मिलता रहेगा।

(मूल लेख में कुछ परिवर्तन के साथ साभार – दैनिक भास्कर)

Previous articleबांग्ला सिनेमा का एक युग समाप्त, नहीं रहे वयोवृद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी
Next article75 साल की वृद्धा ने स्तन कैंसर को दी दो-दो बार मात
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + four =