बांग्लादेश में दो फ़ीट की गाय देखने पहुँचे 15 हज़ार लोग

0
98

सिर्फ़ 51 सेंटीमीटर है भुट्टी नस्ल की गाय रानी की ऊंचाई
ढाका : बांग्लादेश में इन दिनों गाय चर्चा में है और उसे देखने अब तक हजारों लोग आ चुके हैं। कारण कुछ और नहीं बल्कि उसका छोटा आकार है। दरअसल, रानी एक ‘भुट्टी गाय’ यानी भूटानी नस्ल की गाय है जिसकी उम्र क़रीब दो वर्ष है। रानी की ऊंचाई महज़ 51 सेंटीमीटर है और उसका वज़न सिर्फ़ 28 किलोग्राम है।
रानी को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के क़रीब स्थित चारीग्राम के एक फ़ार्म-हाउस में रखा गया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, बांग्लादेश में कोरोना महामारी से संबंधित प्रतिबंध लागू होने के बावजूद, 15 हज़ार से ज़्यादा लोग रानी से मिलने यहाँ पहुँचे हैं। इस फ़ार्म के मैनेजर हसन होलादार ने रानी का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए भेजा है। उनका कहना है कि रानी दुनिया की सबसे छोटी गाय है।
हसन होलादार रानी को पिछले साल बांग्लादेश के ही नौगाँव ज़िले के एक फ़ार्म से लेकर आये थे। वे कहते हैं कि “रानी को चलने में थोड़ी परेशानी होती है, इसलिए फ़ार्म में उसे बाकी गायों से अलग रखा जाता है। हमें डर रहता है कि बड़ी गायें कहीं उसे चोट ना पहुँचा दें।”
“वो ज़्यादा खाती भी नहीं है। वो थोड़ा बहुत भूसा खाती है और मामूली चारे में उसका काम हो जाता है। उसे जब घुमाने ले जाते हैं, तो वो खुश होती है और कोई अगर उसे बाहों में उठा ले, तो उसकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता।”
अभी तक ‘दुनिया की सबसे छोटी गाय’ का टाइटल मनिकयम नामक एक भारतीय गाय के पास है जिसकी ऊंचाई 61.1 सेंटीमीटर बताई जाती है। रानी अब ‘दुनिया की सबसे छोटी गाय’ का खिताब पाने की दौड़ में हैं।
हसन होलादार के मुताबिक गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम इसी साल रानी को देखने पहुँचेगी को दिया जा सकता है या नहीं।

Previous articleमालवा की धरती से मिले औरंगजेब के जमाने के सिक्के
Next articleस्विजरलैंड, स्वीडन को लुभा रही चंद्रपुर झुग्गी की बांबू राखियाँ
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 4 =