बाइक पर बच्चों को बैठाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम

0
72

नयी दिल्ली । दोपहिया वाहनों पर आप अपने बच्चों को बिठाकर कहीं ले जा रहे हैं तो यह जरूरी नियम भी जान लीजिए। आने वाले वक्त में 9 महीने से 4 साल तक के बच्चों को भी दुपहिया वाहन पर सफर के दौरान जरूरी होगा। परिवहन मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि अगले साल 15 फरवरी से नौ महीने से चार साल तक के बच्चों के लिए हेलमेट के साथ ही सेफ्टी हार्नेस बेल्ट पहनना भी जरूरी होगा। इसके साथ ही जिस टू व्हीलर पर चार साल से कम उम्र के बच्चे होंगे उसकी अधिकत्तम रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे की होगी। क्या हैं नए नियम –
– इन नियमों का पालन नहीं करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना और तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने का प्रावधान है। वर्तमान में भारत में सड़क दुर्घटनाओं में चार साल से कम उम्र के कितने बच्चों की मौत हुई, इसका कोई विशेष डेटा नहीं है।
-सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 15 फरवरी, 2022 की अधिसूचना के माध्यम से सीएमवीआर, 1989 के नियम 138 में संशोधन किया है और चार साल से कम उम्र के बच्चों के टू व्हीलर पर ले जाने के लिए सुरक्षा उपायों से संबंधित मानदंड निर्धारित किए हैं।
-बाइक चालक को 9 महीने से 4 साल के बच्चे को सीट के पीछे ले जाते समय सेफ्टी हार्नेस का उपयोग करना होगा।
क्या होता है सेफ्टी हार्नेस बेल्ट

एक प्रकार से यह पहना जाने वाला बेल्ट होता है, इसको पहनने के बाद टू व्हीलर से बच्चे के गिरने की संभावना नहीं रहेगी। यह एडजेस्टेबल बेल्ट होता है और राइडर से बेल्ट बंधा होता है। इस बेल्ट को बच्चा पहनता है और इसका एक हिस्सा टू व्हीलर चलाने वाले के कमर से लॉक हो जाता है।

– 30Kg तक की क्षमता हार्नेस बेल्ट की उठाने की हो, डिजाइन भी वैसे ही तैयार
-वाटरप्रूफ और लाइट केयरिंग और डुरेबल होना चाहिए हार्नेस बेल्ट
– टू व्हीलर पर चार साल से कम उम्र के बच्चे होंगे उसकी अधिकत्तम रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे की होगी।
-नए नियम 15 फरवरी 2023 से हो जाएंगे लागू, पिछले साल रखा गया था प्रस्ताव।

(साभार – नवभारत टाइम्स)

Previous articleयाद रहेंगे ‘डिस्को किंग’ बप्पी लाहिड़ी 
Next articleयूएई में पुरातत्‍वविदों को बड़ी सफलता, खोजी 8500 साल पुरानी इमारत
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − one =