बाइक / सोलापुर के युवा ने डिजाइन की नयी हार्ले; पेटेंट के लिए आवेदन किया

सोलापुर : हार्ले डेविडसन दुनियाभर में अपनी हैवीवेट स्टाइलिश बाइक के लिए मशहूर है। इस साल के अंत में यह अपनी एक नयी बाइक ब्रॉन्क्स बाजार में उतारने वाली है। खास बात ये है कि इसे सोलापुर में रहने वाले चेतन शेडजाले ने डिजाइन किया है। भास्कर से बात करते हुए चेतन बताते हैं कि कार मेरे लिए डिब्बे जैसी है, इसलिए मुझे बाइक डिजाइन करने का शौक है। मैंने डिजाइन से संबंधित 7 पेटेंट के लिए आवेदन किया है। जो इसी साल मेरे नाम हो जाएंगे।
फिलहाल चेतन इटली में हार्ले कंपनी में ही हैं। हार्ले की 975 सीसी और 1250 सीसी इंजन सेग्मेंट में यह पहली बाइक होगी। दुनियाभर में इस समय यह बाइक टॉप-10 में गिनी जा रही है। चेतन को बचपन से ही बाइक्स के प्रति विशेष लगाव रहा है। 2001 में उन्होंने आर्किटेक्चर की पढ़ाई पूरी की। लेकिन भारत में वाहनों को डिजाइन करने का प्रशिक्षण देने के लिए कोई संस्था नहीं थी।
इस वजह से उन्होंने इटली के मिलान में कार एंड ट्रांसपोर्टेशन डिजाइनिंग की पढ़ाई की। फिर फिएट से जुड़े। लेकिन चार पहिया वाहनों को डिजाइनिंग में उनकी रुचि कम ही थी, इसलिए 2010 में हार्ली डेविड्सन से जुड़े और तब से वहीं हैं। चेतन ब्रॉन्क्स से पहले हार्ले के स्ट्रीट प्रोजेक्ट पर भी काम किया है। इससे पहले उन्होंने 750 सीसी की स्ट्रीट रॉड को डिजाइन किया था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।