बाढ़ ने बढ़ाई मुसीबत, ग्रामीणों ने खुद ही डाली पुलिया

0
28

बहराइच । यूपी में बहराइच जनपद में आई भीषण बाढ़ ने न सिर्फ खेत, मकान और झोपड़ियों को अपने आगोश में ले लिया है। बल्कि तमाम रास्ते भी खराब हो गए हैं। नानपारा से मिहीपुरवा मार्ग के बीच काफी बड़ी पुलिया में दरारें आ गई है, जिससे कई दिन से मुख्य मार्ग बन्द है। इसी तरह बढैय्या और मान पुरवा के बीच बनी पुलिया भी बाढ़ की भेंट चढ़ गई। लगभग 25 गांव की लाखों की आबादी प्रभावित हुई है। सामुदायिक सहयोग से गांव के लोंगों ने बना लिया है।
बढैय्या, रामपुर, अग्घरा, दलजीत पुरवा, कोडरी, खाले पुरवा, टेपरा, ऐरनवा व बैबाही आदि गाव के लोग इस पुलिया से होकर ही अपने घर जाते थे। इस पुलिया के टूट जाने से नज़दीक की मुख्य बाज़ार मिहीपुरवा और नानपारा के सारे रास्ते बंद हो गए थे।
मुख्य बाजारों से आवागमन बन्द होने के कारण बाढ़ पीड़ित ग्रामीणों को बहुत परेशानी उठानी पड़ रही थी। तब बढैय्या के लोगो ने गांव में एक सामूहिक बैठक की और यह निर्णय लिया गया कि दान में लकड़ी के पटरे और बल्ली बटोर कर पुलिया का निर्माण कर दिया जाए।
गांव वालो की योजना सफल हुई और पटरे-बल्ली इकट्ठा हो गए तथा श्रम दान से पुलिया बन गई। पुलिया बनने से पैदल, सायकिल और मोटरसाइकिल यात्रियों की समस्याओं का निदान हो गया। कोई गाड़ी मोटर तो नहीं निकल सकती पुलिया से लेकिन आम आदमी को पहले जैसी सुविधा का अनुभव हो रहा है।
इस सम्बंध में उपजिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने अभी पुलिया तो नहीं देखी है, लेकिन सामुहिक योगदान से अगर कोई विकास कार्य होता है तो इसमें कोई बुराई नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि समीक्षा की जा रही जो भी सड़क या पुलिया क्षतिग्रस्त हुई हैं उन्हें शीघ्र ही ठीक करा दिया जाएगा।

Previous articleनहीं रहे अभिनेता जितेंद्र शास्त्री
Next articleदुनिया छोड़ चला विष्णु भक्त मगरमच्छ ‘बाबिया
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 3 =