बिहार के साकिबुल गनी ने बनाया रिकॉर्ड, रणजी मुकाबले में जड़ा तिहरा शतक

0
115

नयी दिल्ली । बिहार के साकिबुल गनी ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने फर्स्ट क्लास डेब्यू पर सर्वाधिक स्कोर बनाया है। वह फर्स्ट क्लास डेब्यू पर तिहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। बिहार के मिजोरम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मुकाबले में उन्होंने 341 रन की पारी खेली है। शुक्रवार को 405 गेंद पर उन्होंने यह पारी खेली।
22 साल के साकिबुल गनी ने मध्य प्रदेश के अजय रोहेरा का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2019-19 में फर्स्ट क्लास डेब्यू पर 267* रन बनाए थे। रोहेरा ने हैदराबाद के खिलाफ यह पारी खेली थी।
गनी ने 387 गेंद पर अपना तिहरा शतक पूरा किया । जाधवपुर यूनिवर्सिटी कैंपस में चल रहे इस मुकाबले के दूसरे दिन उन्होंने तिहरा शतक पूरा किया। उनकी पारी 405 गेंद खेलकर पूरी हुई। अपनी पारी में उन्होंने 341 रन बनाए। बिहार ने पहली पारी में 600 से ज्यादा का स्कोर बनाआ गनी ने चौथे विकेट के लिए बाबुल कुमार के साथ 557 रन की साझेदारी की। बाबुल कुमार ने भी दोहरा शतक लगाया। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने के नाम है। इन दोनों ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2006 में 624 रन जोड़े थे।
रणजी ट्रॉफी में पार्टनरशिप का रिकॉर्ड महाराष्ट्र के स्वपनिल गुगले और अंकित बावने के बीच है। दोनों ने 594 रन की नाबाद साझेदारी की। बिहार के साकिबुल और बाबुल अब रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गए है। यह चौथे विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले 1946/47 में विजय हजारे और गुल मोहम्मद ने बड़ौदा के लिए 577 रन जोड़े थे।
मोतिहारी में हुआ है जन्म
22 साल के इस क्रिकेटर का जन्म बिहार के मोतिहारी में हुआ है। उन्होंने इससे पहले 14 लिस्ट ए मैचों में 377 रन बनाए थे। वहीं 11 टी20 मुकाबलों में उन्होंने कुल 192 रनों का योगदान दिया था।

Previous articleछिंदवाड़ा में क्यू आर कोड लेकर डिजिटल भीख माँगता है भिखारी
Next articleयूएई के साथ एफटीए से भारत के 26 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों को होगा फायदा
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + four =