बीबीएयू : फिल्म और थिएटर का कोर्स शुरू होगा

लखनऊ : फिल्म और थियेटर में अपना कॉरियर बनाने वाले युवाओं के लिए बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विवि (बीबीएयू) पढ़ाई का अवसर उपलब्ध कराने जा रहा है।
इसके लिए पत्रकारिता विभाग एक कोर्स चलाएगा। विभाग ने कोर्स के लिए तैयारी कर ली है। यह कोर्स स्नातकोत्तर स्तर को होगा। विश्वविद्यालय के जर्नलिज्म एण्ड मॉस कम्युनिकेशन विभाग में अभी तक पत्रकारिता से सम्बन्धित कोर्स चलाए जा रहे हैं। इसमें स्नातकोत्तर कोर्स, एमफिल और पीएचडी शामिल हैं।
अब विभाग ने अन्य क्षेत्रों में भी रोजगारपरक कोर्स चलाने की योजना बनाई है। इसी कड़ी में फिल्म थियेटर से जुड़ा कोर्स शुरू होगा। विभागाध्यक्ष प्रो. गोबिन्द पांडे ने बताया कि अगले शैक्षिक सत्र से ‘मास्टर ऑफ आर्ट (फिल्म एण्ड थिएटर स्टडीज)’ के नाम से नया कोर्स शुरू किए जाएगा। प्रो. पांडे ने बताया कि लखनऊ में फिल्म और थियेटर से सम्बन्धित रोजगार की संभावनाए बढ़ रही हैं। यहां पर फिल्मों की शूटिंग चलती रहती है।
इसको ध्यान में रखते हुए इससे सम्बन्धित कोर्स चलाने जा रहे हैं। बोर्ड ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज और स्कूल बोर्ड ने कोर्स पर मुहर लगा दी है।
पाठ्यक्रम का विवरण: नए कोर्स मास्टर ऑफ आर्ट (फिल्म एण्ड थिएटर स्टडीज) में दाखिला लेने की न्यूनतम योग्यता स्नातक है। किसी भी वर्ग में 50फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसमें 30 सीटों का प्रावधान किया जाएगा। चार सेमेस्टर का कोर्स होगा। लगभग 20 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर फीस होगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।