बेकार पड़ी चीजों से सजाएं अपना घर

0
88

अगर आपके पास घर पर पुरानी चीजें पड़ी हैं, जो कि किसी काम की नहीं हैं तो उनको बेकार समझकर फेंकिए मत बल्कि उनका इस्तेमाल सजावट की चीजें बनाने के लिए करें। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर पड़ी पुरानी चीजों से अपना घर सजाने के लिए क्रिएटिव चीजें बना सकते हैं।

घर को सजाने के लिए आप पुराने बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं

अगर आपके पास घर पर कोई भी पुराना बैग पड़ा है तो उसको फेंकिए मत क्योंकि आप उस पर अपनी कोई भी मनपसंद फोटो लगाकर उसको अपने घर की दीवार पर सजा सकते हैं। आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकते हैं।
आप पुराने टायरों का इस्तेमाल भी सजानट के लिए कर सकते हैं
अगर आपके घर में गाड़ी का पुराना पुराना टायर पड़ा है या आपकी गाड़ी का टायर खराब हो गया है तो इनका इस्तेमाल आप बैठने के लिए कर सकते हैं या बगीचा सजाने के लिए कर सकते हैं। इन्हीं टायरों का आप टेबल भी बना सकते हैं। अगर आप इनको गाढे़ और चटक रंगों से सजाएंगे तो यह बेहद खूबसूरत लगेंगे, आप चाहे तो इनमें मिट्टी भरकर इनमें फूल वाले पौधे भी सजा सकते हैं। आप इनको कवर लगाकर सोफे की तरह दालान में भी सजा सकते हैं।


पुराने बक्से से घर सजाएं
आप घर पर पड़े पुराने बक्सों का इस्तेमाल अपने घर की इंटीरियर डैकोरेशन के लिए कर सकते हैं। इससे आपके घर को एैंटिक लुक मिलेगा, आप इन पुराने बक्सो पर पेटिंग करके इन्हें घर के कोने में सजा सकते हैं या फिर मैटल वर्क करवाकर इसे आकर्षक लुक दे सकते हैं, और फिर इनपर गद्दा बिछाकर इन्हें बैठने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
पुरानी कांच की बोतलें सजाएंगी घर
घर पर पड़ी पुरानी कांच की बोतले भी सजावट का काम दे सकती हैं। घर पर पड़ी पुरानी ऊन और फेवीकोल की सहायता से आप इनको नया लुक दे सकते हैं और इनका इस्तेमाल फूलदान की तरह कर सकते हैं।

(सभी चित्र गूगल से)

Previous articleगर्मी में रखें खुद को ठंडा और तरोताजा
Next article129 वीं अम्बेडकर जयन्ती – ज्ञान और समानता का सन्देश देने वाले बाबा साहेब अम्बेडकर
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + eight =