ब्रिटेन की डेनिस कोट्स बनीं सबसे अधिक पैकज बनने वाली सीईओ पिचाई

0
340

मस्क और कुक को भी पीछे छोड़ा; 4750 करोड़ का पैकेज
दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ की चर्चा करें तो पहला नाम अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई का आता है, इनके बाद एलन मस्क, टिम कुक और सत्या नडेला जैसी हस्तियां हैं। ब्रिटेन की एक महिला सीईओ ने सैलरी के मामले में इन सबको पीछे छोड़ दिया है। ऑनलाइन बेटिंग प्लेटफॉर्म बेट365 की फाउंडर और सीईओ डेनिस कोट्स को वित्त वर्ष 2020 में 4750 करोड़ रुपये का पैकेज मिला है।
53 साल की कोट्स ब्रिटेन की सबसे धनी महिला भी हैं और अब वे दुनिया के सबसे ज्यादा पैकेज पाने वाले सीईओ की सूची में शामिल हो गयी हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक वे पहले ही दुनिया के सबसे धनी 500 लोगों में शुमार हैं। पिछले एक दशक में कोट्स ने 11 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए हैं। लगभग दो दशक पहले शुरू हुई बेट365 को ऑनलाइन गेम बेटिंग के कारण फायदा मिला है। कम्पनी की नेटवर्थ करीब 30 हजार करोड़ रुपये है। कंपनी को 2020 में 28,400 करोड़ राजस्व मिला, जो बीते साल की तुलना में 8% कम है। शेफील्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन के बाद कोट्स अपने पिता की गैंबलिंग की दुकानों की एक छोटी सी चेन की अकाउंटेंट बन गई थीं। 22 साल की उम्र में वे एमडी बन गईं। दुकानों की संख्या बढ़ाने के साथ उन्होंने बिजनेस ऑनलाइन ले जाने का फैसला लिया। स्टोक सिटी फुटबॉल क्लब का स्वामित्व भी उनके पास है। ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स में शामिल 17 ब्रिटिश धनकुबेरों में कोट्स एकमात्र महिला हैं। इनमें वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन और टोटेनहम हॉटस्पर फुटबॉल क्लब के मालिक जो लुई शामिल हैं।
गैंबलिंग से अर्निंग : सुंदर पिचाई से दोगुना ज्यादा सैलरी ली कोट्स ने
ब्लूमबर्ग पे इंडेक्स के मुताबिक डेनिस कोट्स को करीब 4750 करोड़ रुपये मिले, जबकि अल्फाबेट (गूगल) के सीईओ सुंदर पिचाई को 2144 करोड़ मिले थे। टेस्ला के सीईओ मस्क को 3591 करोड़ रु. पैकेज मिला था। एपल सीईओ टिम कुक को 957 करोड़ रु. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को 306 करोड़ रु. सैलरी मिली। कोट्स ने कोरोना से जंग के लिए ब्रिटेन की सरकार को 100 करोड़ रु. से ज्यादा की मदद दी।

Previous articleनहीं रहीं सौमित्र चटर्जी की पत्नी दीपा चटर्जी
Next articleनहीं रहीं अभिनेत्री शशिकला, 88 साल की उम्र में निधन
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + seven =