भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए कॅरियर कनेक्ट पाठ्यक्रम

0
46

कोलकाता  : भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के डीन प्रो. दिलीप शाह ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सी-फील-लर्न-अर्न के विचारों के साथ विद्यार्थियों को आने वाले समय में कॅरियर बनाने में किसी प्रकार की शैक्षणिक कमियाँ न रहे उसके लिए कई करियर कनेक्ट वर्टिकल शुरू किए हैं। इसमें 14 दीर्घकालिक और अल्पकालिक प्रमाणित पाठ्यक्रम हैं जो छात्रों को सीखने और व्यावहारिक रूप से अनुभव करने के लिए व्यक्तिगत हैं कि उनके कॅरियर में आगे क्या है। ये कोर्स कॉलेज में ही संचालित किए जाते हैं।
कॅरियर कनेक्ट कोर्स का उद्देश्य न केवल छात्रों को उनके क्षेत्रों में शिक्षित करना है, बल्कि उनके जुनून की खोज के साथ-साथ उनके अनुभवों को भी बढ़ावा देना है। कॅरियर कनेक्ट पाठ्यक्रम डाइविंग के नए अवसरों के लिए प्रवेश द्वार हैं क्योंकि यह न केवल किसी के प्रदर्शन को बढ़ाता है बल्कि प्लेसमेंट में सहायता भी प्रदान करता है।
पाठ्यक्रमों की सूची इस प्रकार है:

1.कॉमर्स+: कॉमर्स+

कोर्स का उद्देश्य छात्रों को वास्तविक जीवन की स्थितियों से अवगत कराना है, उन्हें व्यावहारिक कार्य देना, दुकान का दौरा करना, संबंधित डोमेन के नेताओं के साथ बातचीत करना।
छात्रों को डोमेन में दक्षता प्राप्त करने का अवसर प्रदान करने के अलावा उन्हें उत्पादक कार्य बल के सदस्यों के रूप में उजागर किया जाएगा। कोर्स की अवधि 6 महीने के लिए है।

2.प्रमाणित वित्तीय योजनाकार (सीएफपी)

प्रमाणित वित्तीय योजनाकार पाठ्यक्रम सबसे प्रतिष्ठित हैप्रमाणित वित्तीय योजनाकार (सीएफपी): प्रमाणित वित्तीय योजनाकार पाठ्यक्रम सबसे प्रतिष्ठित और विश्व स्तर पर स्वीकृत पाठ्यक्रम है। एक प्रमाणित वित्तीय योजनाकार की योग्यता उम्मीदवारों को व्यापक वित्तीय सलाहकार सेवाएं प्रदान करने और वित्तीय क्षेत्र में एक संतोषजनक कैरियर बनाने के लिए तैयार करती है। कोर्स 6 महीने लंबा कोर्स है

3.पूंजी विपणन की गतिशीलता

यह पाठ्यक्रम छात्रों को अर्थव्यवस्था के बैरोमीटर, पूंजी बाजार से परिचित कराता है। पाठ्यक्रम अपने संकाय की मदद से छात्रों को पूंजी बाजार की व्यावहारिकताओं की ओर ले जाता है। क्षेत्र में अग्रणी विशेषज्ञ।

4. कॉरपोरेट संचार

कॉर्पोरेट संचार सभी आंतरिक और बाहरी संचारों के प्रबंधन और संचालन में शामिल गतिविधियों का एक समूह है, जिसका उद्देश्य हितधारकों के बीच अनुकूल दृष्टिकोण बनाना है, जिस पर कंपनी निर्भर करती है। यह एक कॉर्पोरेट संगठन, निकाय या संस्थान द्वारा अपने दर्शकों, जैसे कर्मचारियों, मीडिया, चैनल भागीदारों और आम जनता को जारी किए गए संदेश हैं। संगठनों का उद्देश्य एक ही संदेश को अपने सभी हितधारकों तक पहुंचाना है, ताकि सुसंगतता, विश्वसनीयता और नैतिकता को प्रसारित किया जा सके। कोर्स की अवधि 3 महीने की है।

5. एसीसीए

एसीसीए (एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स) पेशेवर एकाउंटेंट के लिए वैश्विक निकाय है। पाठ्यक्रम इसके उम्मीदवारों को लेखा, वित्त और प्रबंधन में एक सफल कैरियर का पुरस्कार देता है। कोर्स की अवधि ढाई साल की है। यह दुनिया के 180 देशों में मान्यता प्राप्त है। संस्थान स्वयं यूके में है हालांकि, यहां से पाठ्यक्रम का अध्ययन किया जा सकता है। कॉलेज कक्षाएं संचालित करता है और एक परीक्षा केंद्र भी है।

6.साइबर सुरक्षा

यह पाठ्यक्रम एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की तरह है जो प्रत्येक प्रतिभागी को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने डेटा को सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन रखने के बारे में जागरूक करता है।

7.डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग सबसे तेजी से बढ़ने वाले रास्ते में से एक है जो अपने व्यवसायियों के सामने एक रोमांचक दुनिया खोलती है, भले ही डिजिटल सीमाओं का विस्तार हो। एक प्रभावी डिजिटल उपस्थिति अनिवार्य होने के साथ, यह क्षेत्र जो अवसर पैदा कर रहा है वह असीमित है। यह नियोक्ताओं, विज्ञापनदाताओं और कंपनियों को वास्तविक समय में आपके लक्षित दर्शकों के साथ बातचीत करने में मदद करता है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को विभिन्न प्लेटफार्मों की विशेषताओं को समझने से लेकर आवश्यक कौशल सेटों को आत्मसात करने तक पूरे सरगम ​​​​के माध्यम से ले जाना है जो आपके करियर और व्यवसाय को एक बूस्टर-शॉट देगा। कोर्स 3 महीने का है।

8.GST के साथ काम करना

2018 में शुरू हुआ, गुड्स एंड सर्विस टैक्स हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। एक फर्म खुद को पंजीकृत करने, रिटर्न दाखिल करने, अन्य करों का भुगतान करने, रिवर्स चेंज मैकेनिज्म दाखिल करने और बहुत कुछ जिसमें चार्टर्ड एकाउंटेंट जैसे पेशेवर कौशल की आवश्यकता होती है, की एक बहुत बड़ी प्रक्रिया से गुजरती है, यह कोर्स सभी के लिए ऐसा करना आसान बनाता है। 15-दिवसीय पाठ्यक्रम छात्रों को रिटर्न दाखिल करने से परिचित कराता है जो निकट भविष्य में उनके करियर को आकार देने में मदद करेगा।

9.टैली ईआरपी 
अन्य एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के बीच ब्रांडिंग और मार्केटिंग: ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने उत्पाद को इस तरह से बेचती हैं कि वह उपभोक्ता की पहली पसंद बन जाती है। किसी ब्रांड या उत्पाद के लिए एक छवि बनाना लोकप्रियता और उत्पाद से उत्पन्न राजस्व को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। एक महीने का यह कोर्स छात्रों को यह सिखाता है कि वे किसी ब्रांड या उत्पाद के लिए एक सफल छवि कैसे बना सकते हैं।

10.ई-लर्निंग

माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफिकेशन आपके करियर में नए दरवाजे खोलता है और मंच में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह बिक्री, विपणन, सेवा, संचालन और वाणिज्य में विभिन्न संगठन सदस्यों को वास्तविक समय की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है ताकि चलते-फिरते ट्रैक किया जा सके और सुनिश्चित करते हुए अन्योन्याश्रित रूप से सहयोग किया जा सके।
डेटा सुरक्षित रूप से लोकतांत्रिक है। कोर्स 3 महीने के लिए है, अपना समय निवेश करें और भविष्य में सफलता देखें।

11.ब्रांडिंग और मार्केटिंग

ऐसी कई कंपनियाँ हैं जो अपने उत्पाद को इस तरह से बेचती हैं कि वह उपभोक्ता की पहली पसंद बन जाती है। किसी ब्रांड या उत्पाद के लिए एक छवि बनाना लोकप्रियता और उत्पाद से उत्पन्न राजस्व को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। एक महीने का यह कोर्स छात्रों को यह सिखाता है कि वे किसी ब्रांड या उत्पाद के लिए एक सफल छवि कैसे बना सकते हैं
12.डेटा एनालिटिक्स

रुझानों को खोजने और सवालों के जवाब देने के लिए कच्चे डेटा का विश्लेषण करने की प्रक्रिया के रूप में, डेटा एनालिटिक्स की परिभाषा क्षेत्र के व्यापक दायरे को पकड़ती है। हालांकि, इसमें कई अलग-अलग लक्ष्यों के साथ कई तकनीकें शामिल हैं। डेटा एनालिटिक्स प्रक्रिया में कुछ घटक होते हैं जो विभिन्न पहलों में मदद कर सकते हैं। इन घटकों के संयोजन से, एक सफल डेटा विश्लेषण पहल यह स्पष्ट तस्वीर प्रदान करेगी कि आप कहां हैं, आप कहां हैं और आपको कहांँ जाना चाहिए।

13.एसएपी ईआरपी

एसएपी ईआरपी एक उद्यम संसाधन योजना सॉफ्टवेयर है जो बड़े उद्यमों को बिक्री से लेकर लेखांकन तक उनके संगठन के प्रत्येक खंड में अपनी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने में मदद करता है। पाठ्यक्रम एसएपी ईआरपी के भीतर प्रमुख अवधारणाओं को शामिल करता है और इस उद्यम सॉफ्टवेयर का सबसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने में आपकी मदद करने के लिए मूल्यवान सुझाव साझा करता है।

14.G-SUITE

गूगल ऐप फॉर बिजनेस (Google Apps for Business) वास्तव में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद सुइट्स में से एक है।
यह सचमुच एक पूरी कंपनी चलाता है। ड्राइव के साथ स्टोरेज, टॉक/चैट के साथ सहयोग, जीमेल, कैलेंडर, यह सब कुछ है। पाठ्यक्रम छात्रों को व्यवसाय में गतिविधियों के प्रबंधन के लिए Google वातावरण से परिचित कराता है।डॉ. वसुंधरा मिश्र से बातचीत के दौरान प्रो. शाह ने बताया कि छात्र – छात्राओं को एक या अधिक पाठ्यक्रम लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हर पाठ्यक्रम के बैच समय सीमा के लिए निर्धारित होते हैं। कुछ पाठ्यक्रमों में हमारे पास एक वर्ष में रिपीट बैच होते हैं। प्रबंधन और संयोजन में प्रमुख रूप से कोआर्डिनेटर प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी और प्रो. दिव्या उडीसी का योगदान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × two =