भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के विद्यार्थियों ने की पुस्तकों पर चर्चा

भारतीय भाषा परिषद के सहयोग से आयोजित हुआ कार्यक्रम

कोलकाता ।  भारतीय भाषा परिषद और भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के विद्यार्थियों ने तीन पुस्तकों को पढ़ा और उनकी समीक्षा की। भारतीय भाषा परिषद की अध्यक्ष डॉ कुसुम खेमानी ने अपने संदेश में कहा कि पुस्तकें हाथ में लेकर पढ़ने से एक अलग ही अनुभूति होती है। संदेश पढा़ परिषद के मंत्री डॉ केयुर मजमूदार ने । ए पी जे अब्दुल कलाम की पुस्तक ‘विंग्स अॉफ फॉयर’ पर बीए अंग्रेजी की छात्रा नम्रता चौधरी ने बताया कि कितने संघर्षों के बाद एक अब्दुल कलाम पैदा होता है। मिसाइल मैन और भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति होने के साथ-साथ वे एक प्रेरक व्यक्तित्व रहे हैं। असफलताओं को पार करके ही व्यक्ति अपने जीवन में सफल होता है, हार भी जीत में बदल जाती है। विंग्स ऑफ फॉयर’ के दो महत्वपूर्ण पृष्ठों को भी पढ़ा। वहीं बीकॉम के छात्र फजल मोहम्मद ने लेखक एलिफ शफक के उपन्यास ‘फोर्टी रूल्स अॉफ लव’ पर चर्चा करते हुए उपन्यास की नायिका ऐला जो जूनियर एडिटर होती है लेकिन उसके जीवन में सब कुछ रहते हुए भी वह बहुत अकेली और प्रेमविहीन थी और एक पुस्तक ने उसके जीवन को कैसे बदल डाला, इसी को केंद्र में रखकर पुस्तक लिखी गई है। पुस्तक पढकर उसे प्रेम का अहसास होता है ।भारतीय भाषा परिषद से आई साहित्य मर्मज्ञ डॉ अल्पना सिंह ने डॉ. कुसुम खेमानी के उपन्यास पर चर्चा करते हुए कहा कि डॉ कुसुम खेमानी का उपन्यास ‘लावण्यदेवी’ एक ऐसा उपन्यास है जिसमें एक कुटुम्ब की पांच पीढ़ियों की गाथा समाहित है। प्रमुख नायिका चरित्र लावण्य देवी है जिनका जीवन कर्मशील है और उनके सारे फैसले जनहित में किए जाते हैं। कार्यक्रम के आरंभ में कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह ने कहा कि पुस्तक पढ़ते समय विभिन्न विचारों, दर्शन और संस्कृति का ज्ञान होता है। अपने वक्तव्य में एपीजे अब्दुल कलाम से संबंधित अपना एक संस्मरण भी सुनाया। चर्चिल, गांधी के वैचारिक मतभेद और अन्य पठनीय पुस्तकों के विषय में बात की। भारतीय भाषा परिषद के मंत्री डॉ केयुर मजमूदार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया ।परिषद के कार्यकारिणी सदस्य अमित मूंधड़ा की उपस्थिति रही। अमित मूंधड़ा ने कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल डॉ पिंकी साहा सरदार को पुस्तक गुच्छ देकर सम्मानित किया। कॉलेज की ओर से डॉ अल्पना सिंह और डॉ केयुर मजमूदार को मोमेंटो प्रदान किया गया।
भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज की लाइब्रेरी में आयोजित इस कार्यक्रम का संचालन डॉ वसुंधरा मिश्र ने किया ।पचास से अधिक विद्यार्थियों और शिक्षकों की उपस्थिति रही।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।