भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में केंद्रीय बजट 2023-24 पर संगोष्ठी

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के वाणिज्य विभाग (स्नातक अऔर स्नातकोत्तर दोनों) और व्यवसाय प्रशासन विभाग (बीबीए) ने गत 6 फरवरी, 2023 को मुख्य परिसर के कॉन्सेप्ट हॉल में “केंद्रीय बजट 2023-24” पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई । कॉलेज के बीबीए, बीकॉम और एमकॉम जैसे विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में पंजीकरण कराया। पंजीकरण दोपहर से शुरू हुआ और आधे घंटे से भी कम समय में सभागार खचाखच भर गया।
संगोष्ठी की शुरुआत छात्र मामलों के डीन प्रो दिलीप शाह ने औपचारिक रूप से सभा का स्वागत करते हुए किया । उन्होंने गणमान्य व्यक्तियों, मॉडरेटर और फैकल्टी का परिचय दिया और उन्हें दीप प्रज्वलित करने के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद उन्होंने वक्ताओं और मॉडरेटर को अपना आसन ग्रहण करने के लिए मंच पर बिठाया । तत्पश्चात प्रो. शाह ने आयोजन की कार्यवाही मॉडरेटर डॉ. सुमन कुमार मुखर्जी, महानिदेशक, बीईएससी को सौंपी।
डॉ. मुखर्जी ने अपनी विशेषज्ञता के आधार पर वक्ताओं द्वारा कवर किए जाने वाले विषयों के बारे में बताया। उन्होंने बजट 2023-24 के प्रमुख बिंदुओं को साझा किया, जिसमें भारत ने सभी विकासशील देशों की तुलना में उच्चतम विकास दर हासिल की थी। उन्होंने कहा कि बजट वास्तव में अर्थव्यवस्था को एकीकृत करता है और इसमें आर्थिक गतिविधियों के प्रमुख क्षेत्रों – ग्रामीण मोर्चे और एमएसएमई क्षेत्रों को जोड़ने की दृष्टि है। आदिवासी समूहों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्गों और अन्य पिछड़े वर्गों से संबंधित मुद्दों को भी संबोधित किया और इस तरह बजट एक “भारत जोड़ो” आर्थिक योजना है। उन्होंने दोहराया कि लोकप्रिय धारणा के विपरीत, भारतीय अर्थव्यवस्था वास्तव में कई अन्य विकासशील देशों की तुलना में विश्व स्तर पर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, जो आईआरजीडी (ब्याज दर-विकास) पर जोर देते हुए चक्रीय राजकोषीय नीति का मुकाबला करने के लिए लचीलेपन से पुनरुत्थान और राजकोषीय समेकन की ओर बढ़ रहे हैं।उन्होंने इसे एक ऐसे दस्तावेज के रूप में संदर्भित किया जो आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के राजस्व और व्यय को रेखांकित करते हुए, सामाजिक अतिरिक्त पूंजी के माध्यम से समावेशी आर्थिक विकास और विकास की दिशा निर्धारित करता है।

डॉ अशोक के लाहिरी (अर्थशास्त्री, 15वें वित्त आयोग के पूर्व मुख्य सलाहकार सदस्य) ने बजट पर जोर देने और प्राथमिक घाटे के महत्व पर विस्तार से बात की। उन्होंने विकास और स्थिरता, राजकोषीय विवेक और ऋण की स्थिरता के बारे में भी बात की। उन्होंने यह भी समझाया कि “सभी प्राप्तियां राजस्व नहीं हैं” और ब्याज भुगतान व्यय नहीं हैं।

इसके बाद, सीए लायन ए.पी. सिंह (चार्टर्ड एकाउंटेंट और लायंस क्लब इंटरनेशनल के उपाध्यक्ष) ने “अमृत काल” पर बात की, जो अगले 25 वर्षों से लेकर 2047 तक हैउन्होंने यह बजट क्या प्रदान करेगा और भारत में बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा और परिवार कल्याण के विकास के महत्व पर बात की। उन्होंने राजकोषीय घाटे और इससे हमारी अर्थव्यवस्था को होने वाले खतरों के बारे में भी बात की। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि भविष्य युवाओं और तर्कसंगत निर्णय लेने की उनकी क्षमता पर निर्भर करेगा।
सीए हरीश अग्रवाल (मैनेजिंग पार्टनर, ईवाई, और ईवाई इंडिया की कंसल्टिंग सर्विस लाइन के सीओओ) इस बात को लेकर आशावादी थे कि हम भारत को अगले 25 वर्षों में कहांँ होने की उम्मीद कर सकते हैं। उन्होंने विदेशी निवेश की पेचीदगियों और संशोधित व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था के तहत ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने महिलाओं की भागीदारी दर बढ़ाने की आवश्यकता और भारतीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की बात की, न कि केवल घरेलू मुद्दों पर ध्यान देने की।
इसके बाद, सीए दिनेश अग्रवाल, (पार्टनर ईवाई, इंडिया) ने देश में प्रत्यक्ष करों के प्रभाव और उपायों के युक्तिकरण के बारे में संक्षेप में बात की। उन्होंने पुरानी और नई व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था के बीच के अंतर और इसके पीछे के तर्क को समझाया।
सीए अभिषेक जायसवाल, (पार्टनर ईवाई, इंडिया) ने अप्रत्यक्ष करों की अवधारणाओं पर बात की। उन्होंने अप्रत्यक्ष कर, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क में योगदान के रूप में जीएसटी के महत्व का उल्लेख किया जो अभी तक प्रचलित हैं। यह समय की बात है जब सभी अप्रत्यक्ष करों को एक ही मद में एकीकृत किया जाता है।
सीए अरुण अग्रवाल (चार्टर्ड एकाउंटेंट और पार्टनर, के एन जैन) ने बजट के संकेतों और जोर पर बात की। सर्विस टैक्स के विशेषज्ञ होने के नाते उन्होंने मौजूदा बजट में इनपुट टैक्स क्रेडिट की प्रासंगिकता पर अपने विचार रखे।
सभी पैनलिस्टों द्वारा अपनी प्रस्तुतियाँ देने के बाद, मॉडरेटर ने मनरेगा के खर्च में कमी, ग्रामीण विकास महत्वपूर्ण होने पर कृषि बिलों की प्रासंगिकता और स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सामाजिक-आर्थिक संकेतकों पर उनसे पूछताछ की। इसके बाद, दर्शकों से कुछ प्रश्न आमंत्रित किए गए और छात्र छात्राओं और शिक्षकों ने कई प्रासंगिक प्रश्न पूछे और वक्ताओं ने बड़ी ही दिलचस्पी और उत्साह के साथ सवालों के जवाब दिए।
सत्र के अंतिम भाग के दौरान, मॉडरेटर ने कुछ रोचक जानकारियों के माध्यम से कार्यवाही को संक्षेप में प्रस्तुत किया। तत्पश्चात, वाणिज्य और प्रबंधन दोनों विभागों के नामित प्रमुखों द्वारा पैनलिस्टों का अभिनंदन किया गया।
बीईएससी के प्रभारी शिक्षक डॉ. सुभब्रत गांगुली द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। उन्होंने पैनल चर्चा के सफल संचालन के लिए वाणिज्य विभाग (यूजी और पीजी) और प्रबंधन को बधाई दी। डॉ. त्रिदीब सेनगुप्ता और प्रो सस्पो चक्रवर्ती कार्यक्रम के क्रमशः संयोजक और संयुक्त संयोजक रहे । उन्होंने कार्यक्रम समन्वयकों सुश्री परिधि अग्रवाल और सुश्री अरुंधति मजुमदार को उनकी नेटवर्किंग और कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए धन्यवाद दिया।
डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि वाणिज्य और प्रबंधन दोनों विभागों के संकाय सदस्यों ने इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए मिलकर काम किया। छात्र स्वयंसेवी टीम ने भी ऑडिटोरियम को क्षमता से भरने और अनुशासन और मर्यादा बनाए रखने में मदद की।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।