भवानीपुर एडुकेशन सोसायटी कॉलेज में “उमंग” में भवानीपुर कॉलेज प्रथम

0
152
सेंट जेवियर्स कॉलेज द्वितीय रहा
 उद्धाटन समारोह में पहुँचे सांसद नुसरत जहाँ, जीत और अबीर चटर्जी 
कोलकाता : भवानीपुर एडूकेशन सोसायटी कॉलेज का  प्रसिद्ध सांस्कृतिक कार्यक्रम “उमंग” का उद्धाटन कॉलेज के अध्यक्ष चंपक लाल दोशी ने पौधे को सींच कर किया। बंगाल की सुपरिचित लोकप्रिय सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहाँ, अबीर चटर्जी, जीत, पागल भट्टाचार्य और फिल्म की पूरी टीम ने हालिया प्रदर्शित  बांग्ला फिल्म “असुर” का प्रमोशन कर उद्घाटन समारोह को यादगार बना दिया।  भवानीपुर कॉलेज की पूर्व छात्रा रही नुसरत जहाँ ने अपने दिनों को याद करते हुए कहा कि उमंग की तैयारियों के बारे में बताया। उस समय दो महीने से हमलोगों की टीम लगी रहती थी। कॉलेज मेरे लिए परिवार था। अब वही आप लोग कर रहे हैं। ये सांस्कृतिक हस्तांतरण है जो हर वर्ष आनेवाले नये विद्यार्थी ग्रहण करते जाते हैं। अबीर चटर्जी ने फिल्म असुर की पटकथा सुनाते हुए विद्यार्थियों के साथ डांस किया।
कॉलेज के अध्यक्ष चंपक लाल दोशी ने नुसरत जहाँ को कॉलेज का स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।चार दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में डीन प्रो दिलीप शाह ने स्वागत भाषण में कहा कि उमंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होने के साथ ही विद्यार्थियों की श्रेष्ठतम प्रतिभाओं को भी सामने लाता है। इस वर्ष उमंग में 97 के लगभग इवेंट्स हैं और 56 कॉलेज भाग ले रहे हैं,लगभग 2500 प्रत्याशियों ने चार दिनों में किसी न किसी रूप में भाग लिया है।
उमंग में साहित्य, संस्कृति और विभिन्न आर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण मंच है। पिछले वर्ष ही कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह ने आने वाले वर्ष 2019 में थीम ” मी एंड वी “की उद्घोषणा की थी। इसी थीम के आधार पर कॉलेज के मुख्य द्वार से लेकर मंच तक की सज्जा की गयी। कॉलेज के प्रमुख द्वार पर पृथ्वी माता की प्रतिमा लगाई गई है जिसमें उसका आधा हिस्सा काला है, एक आंख से अश्रुधारा निकल रही है, जीव – जंतुओं का विनाश हो रहा है।दूसरे हिस्से में सुनहरा संसार है। हम इसी सुख दुख और विनाश के विरोधाभास में जी रहे हैं। एक ओर जंगल कट रहे हैं दूसरी ओर मकानों की बाढ़ है। मछलियां, पक्षियों आदि का मरना, पर्यावरण प्रदूषण, जल प्रदूषण आदि के प्रति युवाओं को जाग्रत करना ही उमंग का उद्देश्य है। उमंग में स्पोर्ट्स, मैनेजमेंट, फोटोग्राफी, नृत्य, संगीत आदि में प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। उद्घाटन समारोह में छात्राओं ने माधुरी दीक्षित के लोकप्रिय गीतों पर  समूह नृत्य किया। इस अवसर पर प्रबन्धन के सभी सदस्य, अमर सेठ, शिवानी शाह, प्रदीप सेठ, कॉलेज के डायरेक्टर डॉ सुमन मुखर्जी ने स्वागत भाषण में श्लोक के साथ “हम” की महत्ता बताई। अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता उसे सभी को साथ लेकर चलना होगा। उमंग को आयोजित करने  वाले विद्यार्थियों  और वोलेंटियर्स को सम्मानित किया गया।”हम सूफी” संगीत टीम की ओर से सूफी संगीत की प्रस्तुति और उमंग के अंतिम दिन बॉलीवुड के सलीम और सुलेमान के जबरदस्त संगीत ने सभी विद्यार्थियों और श्रोताओं को आनंदित कर दिया।अध्यक्ष चंपक लाल ए दोशी, रेणुका शाह, नलिनी पारेख, अमर सेठ, प्रदीप सेठ मैनेजमेंट के प्रमुख सदस्य एवं प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी, दिव्या उडिसि, डॉ दिव्येष शाह आदि शिक्षक शिक्षिकाओं की उपस्थिति रही । डीन प्रो दिलीप शाह के निर्देशन में तीन दिनों के सभी कार्यक्रम  विद्यार्थियों द्वारा किए गए जिसमें 400 से अधिक विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। डॉ वसुंधरा मिश्र ने कार्यक्रम की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 13 =