भवानीपुर कॉलेज के एनसीसी कैडटों को मिला राज्यपाल पदक 2023

0
76

कोलकाता । राष्ट्रीय कैडेट कोर सबसे बड़ा स्वैच्छिक युवा केंद्रित संगठन है जिसका उद्देश्य है देश के भविष्य को ऊपर उठाना और हमारे युवाओं को बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करना और प्रोत्साहित करना। व्यक्तित्व और चरित्र निर्माण, विकास के लिए सामाजिक सेवाओं में उनकी भागीदारी, नेतृत्व कौशल और उनकी समग्र क्षमता को बढ़ाना ही एनसीसी के महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं।  शिविरों में असाधारण प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को पुरस्कृत कर आज के युवाओं की प्रतिभा और प्रतियोगिताओं, अपने संबंधित संस्थानों, इकाइयों, निदेशालयों और के बैनरों के उत्थान के लिए बड़े पैमाने पर देश के युवा कैडेट को प्रोत्साहित किया जाता है। । राज्यपाल का पदक सबसे प्रतिष्ठित और प्रतिस्पर्धा में से एक है जिसे राजभवन में राज्यपाल द्वारा दिया गया।
इस अवसर पर भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के एनसीसी एनसीसी पदक प्राप्तकर्ताओं को गत 11 अप्रैल, 2023 को राजभवन, कोलकाता में सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य अतिथि पश्चिम बंगाल के महामहिम राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंद बोस ने की । उनका स्वागत अतिरिक्त महानिदेशक, पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय एनसीसी डब्ल्यूबीएस निदेशालय मेजर जनरल यू.एस. सेनगुप्ता ने किया। छह समूहों के कैडेट और अधिकारी, वायु के साथ कमोडोर एन.एस. रॉय (निदेशक डब्ल्यूबी एंड एस निदेशालय), कमोडोर समीर चौधरी (समूह कमांडर कोलकाता – सी एनसीसी ग्रुप), ब्रिगेडियर जयदेव यादव (ग्रुप कमांडर दार्जिलिंग और सिक्किम एनसीसी समूह के साथ-साथ श्री मनीष जैन, सचिव, उच्च विभाग शिक्षा, पश्चिम बंगाल सरकार आदि के गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति रही। जैसे ही समारोह शुरू हुआ, राजभवन के मार्बल हॉल में राष्ट्रगान गूँज उठा। कैडेटों और अधिकारियों के रूप में भवन को दिन के लिए समान रूप से तैयार किया गया। मेजर जनरल यू.एस. सेनगुप्ता ने बधाई दी स्वागत भाषण के साथ सभा के बाद प्राप्तकर्ता कैडेटों का राज्यपाल का पदक प्रदान कर अभिनंदन किया गया।
एनसीसी कोलकाता बी ग्रुप के आठ में से तीन कैडेट जिन्हें सम्मानित किया गया। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज, कोलकाता: सीएसयूओ राज तिवारी और सीयूओ अंजलि कुमारी, नंबर वन (पश्चिम बंगाल)एअर स्वड्रान एनसीसी , जिसने प्रधानमंत्री की रैली में मार्च किया और भाग लिया शिविर के दौरान कई अन्य प्रतियोगिताएं, डब्ल्यूबी एंड एस निदेशालय का प्रतिनिधित्व करते हुए गणतंत्र दिवस, दिल्ली 2022। एसयूओ सुभदीप साहा चौधरी, 31 बंगाल बटालियन एनसीसी, सीएसयू आदित्य राज (यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम, सिंगापुर 2018) के बाद दूसरा कैडेट है ।
यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम, बांग्लादेश में भारतीय युवा राजदूत के रूप में प्रतिनिधित्व किया 2022 में । इन कैडेटों ने न केवल अपने एनसीसी शिविरों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, बल्कि इसके अलावा वे सक्रिय रक्त दाताओं में हैं और व्यापक रूप से रीच आउट  (कोविड-19 राहत के लिए बीईएससी एनसीसी कलेक्टिव द्वारा आयोजित अभियान) अभियान जैसी कई सामाजिक सेवाओं के प्रोजेक्ट कर्तव्यों में शामिल हैं।
हमारे कैडेटों द्वारा वंचितों को भोजन और आवश्यक वस्तुएं दान करने के लिए आयोजित अभियान, स्वच्छ भारत अभियान, पुनीत सागर अभियान, उल्लेखनीय कार्य करने के लिए कैडेटों को सम्मानित करने के बाद एनसीसी समूहों और पश्चिम की इकाइयों बंगाल और सिक्किम निदेशालय को उनके समग्र प्रदर्शन के लिए सभी को पुरस्कार प्रदान किए गए, 6 बंगाल बटालियन एनसीसी रही जिसे “सर्वश्रेष्ठ इकाई” घोषित किया, इसके बाद नंबर 2 बंगाल नेवल एनसीसी को “उत्कृष्ट यूएनआईटी”, जबकि दार्जिलिंग और सिक्किम ग्रुप ने “बेस्ट एनसीसी ग्रुप” का खिताब जीता।
इसके बाद मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया, जिसके बाद उन्होंने सभा को अपना महत्वपूर्ण वक्तव्य से संबोधित किया । राष्ट्रगान के साथ समारोह का समापन हुआ। पुरस्कार विजेताओं, अतिथियों और अधिकारियों को समूह तस्वीरों के लिए आमंत्रित किया गया और “हाई टी” भी दी गई। भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारी और सभी गणमान्य लोग इस दौरान आमने-सामने बातचीत करते हैं। महामहिम राज्यपाल ने सभी विजेताओं को शुभकामनाएँ दी। कार्यक्रम की रिपोर्ट अरित्रिका दूबे ने दी और सूचना दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

Previous articleआर माधवन के बेटे वेदांत ने देश के लिए जीते 5 स्वर्ण
Next articleभवानीपुर कॉलेज की उमंग 23 की टीम पहुँची हिमाचल प्रदेश
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 9 =