भवानीपुर कॉलेज के शिक्षकों ने विवेकानंद जयंती पर बेलूर मठ का अवलोकन 

जल मार्ग से पहुँचे बेलूर मठ

कोलकाता । भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के शिक्षक और शिक्षिकाओं ने विवेकानंद जयंती पर बेलूर मठ का अवलोकन किया। मिलेनियम पार्क से एम वी मत्स्य कन्या वेसल द्वारा भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के प्रातःकालीन सत्र के शिक्षकों ने जल मार्ग द्वारा बेलूर मठ तक की यात्रा की। विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था। हर साल भारत सरकार की ओर से सन् 1984 से ही राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। कॉलेज ने भी युवा दिवस मनाया जिसमें विद्यार्थियों को योग अभ्यास करवाया गया।
बेलूर मठ में रामकृष्ण मिशन द्वारा आयोजित विवेकानंद जयंती पर स्थानीय स्कूल की छात्राओं द्वारा कई कार्यक्रमों को देखने तथा स्वामी विवेकानंद के मार्ग का अनुशरण करने वाले स्वामी जी के चरित्र निर्माण के निमित्त वक्तव्य सुनने के अवसर मिले ।स्वामी विवेकानंद एक सच्चे राष्ट्रभक्त थे।उनका देशप्रेम किसी से छिपा नहीं है। वह लोगों की मदद करने से कभी भी पीछे नहीं हटते थे, बल्कि लोगों की सेवा करने को वह ईश्वर की पूजा करने के बराबर मानते थे।स्वामी विवेकानंद आज भी करोड़ों युवाओं को प्रेरणा देते हैं।
डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि हुगली नदी के दोनों तटों के मध्य से गुजरते हुए लगभग 36 शिक्षकों ने क्रूज़ पर सुबह का नाश्ता किया और गेम खेले। मत्स्य कन्या क्रूज़ ने सभी को आकर्षित किया। हावड़ा स्टेशन, नया शिव मंदिर, भूतनाथ मंदिर आदि विभिन्न स्थानों को दूर से देखते हुए हावड़ा ब्रिज के नीचे से गुजरते हुए सभी ने जल मार्ग का आनंद लिया। इस यात्रा का संयोजन किया डीन प्रो दिलीप शाह, प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी, प्रो दिव्या उदेशी, समीक्षा खंडूरी ने । शिक्षक और शिक्षिकाओं ने विवेकानंद जयंती पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।