भवानीपुर कॉलेज ने की ” ईच वन टीच वन” की शुरुआत

0
171

कोलकाता :  वसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा के दौरान विद्या की देवी को साक्षी मान कर भवानीपुर कॉलेज ने छोटे-छोटे बच्चों को साक्षर करने का बीड़ा उठाया। कॉलेज के एन एस एस की कोऑर्डिनेटर प्रो. गार्गी जी नियोगी और डीन प्रो. दिलीप शाह ने” ईच वन टीच वन” कार्यक्रम की शुरुआत की। इस योजना के तहत सरस्वती पूजा के उत्सव पर छह बच्चों को स्लेट और चॉप-स्टिक से मंत्र लिखवा कर आरंभ किया गया। कॉलेज के उपाध्यक्ष मिराज डी शाह और उनकी पत्नी शिवानी शाह ने बच्चों को साक्षर करने के लिए उत्साहित किया। लोकोपकार एआर एस टेक्नोलॉजी के मालिक वी सी आर आई श्रीकांतन और दीक्षा यादव के सहयोग रहा।
इसी अवसर पर कॉलेज के 29 शिक्षक और शिक्षिकाओं को “सरस्वती सम्मान समारोह” से सम्मानित किया गया जिसमें शॉल के साथ उपहार और प्रकाशित प्रति लेख ढाई हजार और प्रकाशित प्रति पुस्तक पर सात हजार की धनराशि भी दी गई। कॉमर्स, आर्ट्स, सांइस आदि विभिन्न विषयों पर प्रकाशित पुस्तकों और जर्नलों की प्रदर्शनी की गई।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत देव भाषा संस्कृत के प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता लाने के लिए श्लोकों की प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें अंजली दूबे प्रथम,कशिश दोलानी द्वितीय,अर्नब दास तृतीय रहे। इसके अतिरिक्त पोस्टर प्रतियोगिता में वरदा श्ररीफ, श्रुति झुनझुनवाला और मुस्कान ढींगरा, रंगोली प्रतियोगिता में द्वय कोमल ठाकुर, श्रुति प्रधान, द्वय सृष्टि जालान रोशन आरा हासी, द्वय साक्षी देसाई, जलक शाह,  आरती थाली प्रतियोगिता में  ध्वनि पटेल, दृष्टि सफर, मेघालि सेनगुप्ता क्रमशः प्रथम द्वितीय और तृतीय रहे। निर्णायकों में नलिनी पारेख, रेणुका शाह और शिवानी डी शाह ने अपने निर्णय दिए जिसे दर्शकों और श्रोताओं ने तहे-दिल से स्वीकृत दी।
सरस्वती देवी की मूर्ति के समक्ष पूजा, आरती और पुष्पांजलि   अर्पित की गई जिसे कॉलेज के गैर शिक्षक वर्ग द्वारा आयोजित किया गया है जिसमें स्पोर्ट्स अॉफिसर मणिकांत चौधरी और रूपेश गांधी का सहयोग रहा। प्रो. दिलीप शाह, प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी, दिव्या ऊडीसी, डॉ. वसुंधरा मिश्र के निरीक्षण में सभी कार्यक्रम किए गए। माँ शारदा की वंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।शास्त्रीय नृत्य किया अमन खुजूर ने। दिप्ती पंचारिया और रोशनी मोलानी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + five =