भवानीपुर कॉलेज ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर बिनय बादल दिनेश को दी श्रद्धांजलि

कोलकाता : भवानीपुर कॉलेज ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर सामाजिक दूरी रखते हुए डीन प्रो दिलीप शाह ने कुछ स्टाफ के साथ झंडोत्तोलन किया। तिरंगे को फहराया गया और राष्ट्र गीत कालेज में गूंज उठा। इसके बाद सभी कार्यक्रम यू-ट्यूब पर किए गए। एन सीसी के आदित्यराज की बटालियन ने झंडे को आभासी सलामी दी। कोरोना महामारी के संकट में सभी विद्यार्थियों ने अपने घरों से अॉन-लाइन जुड़कर पंद्रह अगस्त के पावन पर्व को मनाया। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भवानीपुर कॉलेज ने बंगाल के युवा शहीदों बिनय, बादल और दिनेश को श्रद्धांजलि दी गई । इन्एक्ट के तीन विद्यार्थियों ने स्वयं उनके किरदारों को अपने शब्दों में व्यक्त कर सभी को देश- प्रेम और वीरता के भावों से ओतप्रोत कर दिया। कॉलेज के अध्यक्ष श्री चंपक लाल दोषी ने अपने भाषण में कहा कि बुरा वक्त हमेशा नहीं रहता है। हमें सकारात्मक सोच से आगे बढ़ने की आवश्यकता है। एक नए भारत को बनाना है। डायरेक्टर जनरल डॉ. सुमन मुखर्जी ने अपने संदेश में कहा कि भारत को स्वतंत्रता दिलाने वाले हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करते हुए हमारे युवाओं को मनुष्यता को बरकरार रखते हुए देश की समस्याओं को हल करने का प्रयास करना होगा।

टीआईसी डॉ. सुचंद्रा चक्रवर्ती ने विद्यार्थियों से कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में भी उनके प्रयासों की सराहना की। क्रिसेंडो के विद्यार्थियों ने देश भक्ति के मधुर गीतों की और फ्लेम के विद्यार्थियों ने देश की विभिन्न संस्कृतियों के नृत्यों की प्रस्तुति दी। कॉलेज की कोआर्डिनेटर प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी ने अपने सफल संचालन से महसूस ही नहीं होने दिया कि सभी कार्यक्रम यू-ट्यूब में हो रहे हैं। कोरोना काल से ही कुछ विद्यार्थियों ने डिजिटल तकनीक से कॉलेज के विभिन्न कार्यक्रमों को नियमित रूप से करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए डीन प्रो. दिलीप शाह ने बताया कि कॉलेज की एन एस एस शाखा कोरोनाकाल में जरूरतमंदों की मदद कर रही है और कॉलेज की एक अध्यापिका अंधों की शिक्षा के लिए आडियो ब्रैल पद्धति की पुस्तक तैयार कर रहीं हैं। इस कार्यक्रम की जानकारी दी हिंदी अध्यापिका डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।