भवानीपुर कॉलेज में आयोजित हुआ व्यापार मेला, जारी हुआ ‘रिवील 2022’ 

0
36

विद्यार्थी ले आए अपने उत्पाद 

कोलकाता । भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के विद्यार्थियों ने अपने उत्पादों को रिवेल 2022 के तहत लांच किया। यह विद्यार्थियों को रचनात्मक शोध करने और सीखने की आंतरिक प्रेरणा को बल देने के लिए महत्त्वपूर्ण मंच है।
एक रचनात्मक लक्ष्य बना कर जब छात्र केंद्रित होकर किसी उत्पाद की खोज करते हैं तो वे सीखने में अधिक लीन हो जाते हैं और उसकी प्राप्ति के लिए अधिक प्रेरित होते हैं जिसके लिए विद्यार्थियों को व्यवसायिक कौशल की आवश्यकता होती है।
जैसा कि कहा जाता है, “रचनात्मकता मस्ती करने वाली बुद्धि अलग ही होती है” हम अक्सर कई मज़ेदार मेलों को देखते हैं जहाँ विचारों को अनुप्रयुक्त रूप में प्रस्तुत किया जाता है। व्यापारिक मेला भी एक ऐसा ही स्थान है जहाँ लोग अपना प्रदर्शन अपनी चतुर बुद्धि और कॉर्पोरेट तकनीकों के संकेत द्वारा कर सकते हैं
अपने छात्रों की रचनात्मकता की जांँच करने और बढ़ाने के लिए, व्यवसाय प्रशासन विभाग बी बी ए भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने एक दिवसीय उत्पाद लॉन्च कार्यक्रम का उद्घाटन गत 13 अप्रैल 2022 को सुबह नौ बजे से कॉलेज के वालिया सभागार में किया गया। ‘ रिवील’ एक संक्षिप्त शब्द है जिसके अर्थ में रीच-एनर्जाइज़-वायरल सस्ता-एक्सकेवेट-अचीव एंड लॉन्च अर्थात “खुलासा” जैसे अर्थ छिपे हैं । इस कार्यक्रम का उद्देश्य था व्यवसायिक -दिमाग वाले छात्रों को अपना प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करना और एक गैर-मौजूदा उत्पाद के रूप में विद्यार्थियों के विचार को लॉन्च करने के लिए तैयार करना।
उत्पाद लॉन्च कार्यक्रम में प्रमुख अतिथियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। जाह्नवी खंडाड़िया व धैर्य वोरा ने सभी सम्मानित अतिथियों व्यक्तियों को मंच पर आमंत्रित कर दीप प्रज्ज्वलित के साथ समारोह की शुरुआत हुई । इस अवसर पर व्यवसाय प्रशासन विभाग की छात्राओं ने शास्त्रीय नृत्य किया।
भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी के महानिदेशक प्रो. डॉ. सुमन मुखर्जी ने अपने वक्तव्य में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए व्यापार के मूल मंत्रों पर प्रकाश डाला और कहा कि यह मंच विद्यार्थियों को भविष्य में अपने व्यवसाय को करने और वर्तमान में काम आने वाले उत्पाद और उनकी मार्केटिंग के विषय में सीखने के लिए है। इंटर कॉलेज के सभी प्रतिभागियों ने अपने वास्तविक दुनिया के सफल व्यावसायिक उदाहरणों को समझते हुए बताया कि कैसे कंपनियांँ रचनात्मक व्यवसाय योजनाओं के साथ छात्रों से संपर्क करें और उन्हें अपनाएंँ। उन्होंने विद्यार्थियों को संस्कारवान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। एक व्यवसायिक योजना बनाने और अपने विचारों को दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ संवाद करना साथ में ज्ञान और अनुभव को बढ़ावा देना है।
छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह ने ‘रिवील’ 2022 को विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों को एक्सपो जैसे व्यावसायिक मेलों का अवलोकन करना चाहिए जहांँ उन्हें बहुत से नए नए आइडिया मिलते हैं, जहांँ लगभग पांच सौ कंपनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन करती हैं, सीखने की प्रक्रिया में सहायक होती हैं। साथ ही प्रो दिलीप शाह ने कॉलेज में एक व्यापार मेला आयोजित करने की भी बात कही।
कोआर्डिनेटर डॉ त्रिदीब सेनगुप्ता ने विद्यार्थियों, शिक्षकों और कोलकाता के प्रसिद्ध कॉलेजों से आए विद्यार्थियों को उनके उत्कृष्ट बाजार व्यवहार और उत्पाद निर्माण और प्रदर्शनी से संबंधित कार्यक्रम के लिए प्रेरक वक्तव्य दिया।
रिवील प्रदर्शनी का उद्घाटन रिबन काट कर किया मैनेजमेंट की वरिष्ठ सदस्या नलिनी पारेख ने। छात्रों के अध्यक्ष देवज्योति बनर्जी और माधव मोहता ने उत्पाद प्रदर्शनी खोलने की घोषणा की ।
प्रदर्शनी में आठ स्टाल लगाए गए थे और प्रत्येक स्टाल में छह से सात प्रतिभागी थे। सभी टीमों को दिया गया
अपने उत्पादों को तैयार करने और उनका विज्ञापन करने के लिए पर्याप्त मात्रा में समय दिया गया ताकि वे वोट इकट्ठा कर सकें। प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए सभी उत्पाद न केवल अभिनव थे, बल्कि प्रतिभागियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी
भीड़ को आकर्षित करने के लिए एक अनोखे तरीके से अपने उत्पादों का विज्ञापन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।
कोई भी उत्पाद तभी सफल होता है जब वह बाजार में मांग पैदा कर सके।
प्रत्येक स्टॉल में अलग-अलग आकर्षण थे, जैसे जलपान और उत्पाद का लाइव प्रदर्शन, यह दर्शकों के लिए रोमांचक था कि उत्पाद कितना व्यवहार्य है। स्टालों को सजाया गया । पोस्टर और बैनर के साथ और कुछ छात्रों ने अपने स्टालों को अपशिष्ट उत्पादों से भी सजाया । इस आयोजन ने प्रतिभागियों को लोगों के साथ व्यवहार करने और उन्हें बनाने का प्रत्यक्ष अनुभव दिया।
उत्पाद में रुचि जगाने के साथ प्रतिभागियों ने यूएसपी और उत्पादों के उपयोग के बारे में भी बताया। जनता को यह समझाने के लिए बनाया गया और बाजार में लॉन्च होने पर उत्पाद के विषय में किस प्रकार उनके उत्पाद का आंकलन होगा जैसे अनुभवों का लाभ सीखने को मिला ।
सभी स्टालों के बीच आमने-सामने की प्रतियोगिता थी, जिसमें दर्शकों के वोट आ रहे थे। संकाय सदस्यों सहित सभी शिक्षकों ने आठ स्टालों पर आकर्षक उत्पाद देखे जिनमें स्वस्थ खाद्य उत्पादों और एनर्जी बार के साथ एक स्टॉल ‘ENERBRE’ ने भीड़ का ध्यान खींचा क्योंकि सस्ती कीमत पर यह उत्पाद स्वास्थ्य और स्वाद में भी अच्छी रही ।
जेडी बिड़ला संस्थान, सेंट जेवियर्स कॉलेज, आशुतोष सहित कई संस्थानों के दर्शक कॉलेज, और श्री शिक्षायतन कॉलेज ने उत्पाद प्रदर्शनी में भाग लिया और मूल्यवान ज्ञान अर्जित किया। किसी उत्पाद की व्यवसाय योजना को क्रियान्वित करते हुए ज्ञान होता है । दर्शक लगातार अपने पसंदीदा स्टॉल के लिए वोट कर रहे थे। एक घंटे के अंतराल में लोग लगातार मतदान कर रहे थे। कार्यक्रम की समाप्ति पर हो सभी मतों की गिनती के बाद परिणामों की घोषणा की गई। सभी विजेताओं को प्रभारी शिक्षक डॉ सुभब्रत गांगुली ने सम्मानित किया।
श्लोक राय, ईशा दासगुप्ता, साची दुगर, माधव नंद गर्ग और राघव अग्रवाल के साथ टीम 7 आयोजक उर्वी बाजोरिया को उनके उल्लेखनीय विचार ‘कैश द ट्रैश’ तृतीय स्थान मिला। उन्होंने एक एटीएम बॉक्स बनाया था जहांँ एक उपभोक्ता डिब्बे में कचरा डालेगा और बदले में नकद या कूपन प्राप्त करेगा। इस नये विचार ने युवाओं में उत्पाद में रुचि दिखाई और साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रोत्साहित भी किया।
अदा बक्स, अनुषा अकबर, ईशा जेन गोम्स, इशिता देबनाथ, सरबोनी के साथ टीम 1आयोजक महक के साथ चंदा और ऋचा पोद्दार ने अपनी रचनात्मक उत्पाद के लिए द्वितीय स्थान हासिल किया। ‘दिलुवा’, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के कपड़ों पर लगे लिए दाग-धब्बों को आसानी से हटाए जाने वाला उत्पाद का प्रदर्शन किया गया। इससे उत्पाद की वास्तविकता और लागत प्रभावी लगी। अंत में, प्रियंका डेज, आयुषी बिलाखिया, नंदिनी के साथ टीम 6 ने पहला स्थान हासिल किया । चौधरी, विश्वेश सिंह, अमन झा आयोजक अंकिता चक्रवर्ती के साथ उनके अभूतपूर्व उत्पाद का प्रदर्शन किया जिसमें बेकार प्लास्टिक से ईंधन पेट्रोल बनाने का काम था और इसकी संरचना ने सभी को चकित कर दिया।
इस प्रदर्शनी में आने वाले में दर्शकों की बहुत बड़ी भूमिका रही क्योंकि उन्होंने प्रत्येक उत्पाद का विश्लेषण किया और फिर मतदान किया गया।
यह व्यापार मेला बाजार के रूप में पेश किया गया जिसने दर्शकों को बहुत ही प्रभावित किया।उन्होंने अपने स्टाल को इस तरह सजाया कि यह उनके उत्पाद के बारे में बात करे और उनकी स्थापना की। उपस्थिति सफलतापूर्वक की जिसने भीड़ को आकर्षित किया। इवेंट मैनेजमेंट द्वारा किए गए अथक प्रयासों के कारण आयोजन सफल रहा। शिक्षक समन्वयक प्रो कौशिक बनर्जी और छात्र अध्यक्ष देवज्योति बनर्जी और माधव मोहता रहे । इस आयोजन को सफल बनाने में इवेंट मैनेजमेंट सोसायटी का भी योगदान रहा। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

Previous articleअमेरिका-भारत संबंधों के 75 साल पूरे होने पर वीडियो सन्देश
Next articleलम्बे समय तक खलेगी रंगकर्मी अजहर आलम की कमी
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 4 =