भारतीय मूल की गीतांजलि राव बनीं टाइम मैग्जीन की ‘किड ऑफ द ईयर’

0
362

टाइम मैग्जीन ने पहली बार वर्ष के प्रतिभाशाली और संभावनाओं से भरे पांच बच्चों का चयन किया है। भारतीय मूल की 15 वर्षीय गीतांजलि राव को ‘किड ऑफ द ईयर’ घोषित किया है। उनका चयन 8 से 16 साल की आयु के पांच हजार अमेरिकी बच्चों के बीच किया गया है। उन्हें पत्रिका के कवर पर जगह मिली है। चार अन्य बच्चे हैं-14 साल के आर्टिस्ट टाइलर गोर्डन, 14 वर्ष की डिजाइनर जोर्डन रीव्स,10 साल की अश्वेत बेलेन वुडवर्ड। वे रंगों के सहारे रंगभेद से लड़ती हैं। 16 साल के इयान मेकेना फूड बैंक बना रहे हैं।
वैज्ञानिक और आविष्कारक गीतांजलि बताती हैं, वे रिसर्च, सृजन, संवाद पर यकीन करती हैं। उन्होंने इतनी कम आयु में दूषित पेयजल, अफीम की लत और इंंटरनेट पर ट्रोलिंग जैसे मसलों का हल खोजने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। दुनिया की समस्याओं को सुलझाने के लिए युवा आविष्कारकों का ग्रुप तैयार करने के मिशन में भी जुटी हैं।

Previous articleनहीं रहे आजो बा, 84 साल के रवि पटवर्धन का निधन
Next articleप्लास्टिक रहित बाँस के टूथब्रश व अन्य उत्पाद बनाकर पर्यावरण को सुन्दर बना रहे हैं योगेश
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − 9 =