महज 39 रुपये में उठाइए रिवर क्रूज का लुत्फ

0
180

कोलकाता : रिवर क्रूज वो भी महज 39 रुपये में, सुनने में ये अविश्वसनीय लग सकता है लेकिन पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) ने इसी कीमत में रिवर क्रूज की शुरुआत करने का फैसला किया है। डब्ल्यूबीटीसी का यह कदम पर्यटकों को गंगा नदी से शहर की विरासत देखने का यादगार अनुभव देने के लिए लिया है। डब्ल्यूबीटीसी के प्रबंध निदेशक राजनवीर सिंह कपूर के अनुसार गंगा नदी में 90 मिनट की क्रूज यात्रा के लिए यह अनोखी कीमत तय की गई है। यह बिल्कुल लंदन रिवर क्रूज या सिंगापुर बोट राइड या गोवा में मंडोवी नदी में क्रूज जैसा ही होगा। इसका लक्ष्य दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करना है।
कपूर ने बताया कि इस क्रूज की शुरुआत एक अक्तूबर को होगी। उन्होंने कहा, ‘यह हेरिटेज रिवर क्रूज को सभी वर्ग के लोगों के बीच लोकप्रिय और सस्ता बनाने के लिए है। क्रूज के दौरान पर्यटक सूर्यास्त के बाद गंगा आरती के साथ मायर घाट देखेंगे, जहां रामकृष्ण परमहंस की पत्नी मा शारदा दैनिक रूप से आया करती थीं।’
उन्होंने कहा कि क्रूज नदी के किनारे स्थित शहर के कई ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराएगा। इसमें अर्मेनियन घाट, नीमताल घाट, चांदपाल घाट, पूर्वी रेलवे मुख्यालय, विनय बादल दिनेश बाग आदि स्थान शामिल हैं। ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन के साथ-साथ पर्यटकों को इस दौरान संगीत का आनंद भी मिलेगा। कपूर ने कहा, ’39 रुपये में पर्यटक को टूर गाइड की सुविधा मिलेगी और उन्हें एक नेविगेशन ब्रोशर दिया जाएगा, जिसे वह अपने साथ ले जा सकेंगे। इसके अलावा क्रूज पर एक कैफे भी होगा, जहां से पर्यटक चाय-कॉफी या स्नैक्स खरीद सकेंगे। इसके साथ ही सेल्फी बूथ, पीने के पानी और वॉशरूम की व्यवस्था भी होगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के इस संकट भरे समय को देखते हुए यात्रा के दौरान सुरक्षा और सैनिटाइजेशन के सभी मानकों का पालन किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) के नियम का पालन करने के लिए एक बार में यात्रा में अधिकतम 150 लोग ही क्रूज की सवारी कर सकेंगे।  कपूर ने कहा कि क्रूज को बिना मुनाफे के पश्चिम बंगाल सरकार के तहत आने वाला परिवहन निगम संचालित करेगा। क्रूज का संचालन सप्ताह के दिनों में मिलेनियम पार्क से दोपहर बाद चार बजे और छह बजे किया जाएगा। छुट्टी वाले दिनों में और शनिवार व रविवार को दोपहर दो बजे, चार बजे और छह बजे संचालन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − five =